1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. कोदो कुटकी को एमएसपी पर खरीदा जाएगा, सीएम का सुझाव केंद्रीय मंत्री शिवराज ने किया मंजूर

कोदो कुटकी को एमएसपी पर खरीदा जाएगा, सीएम का सुझाव केंद्रीय मंत्री शिवराज ने किया मंजूर

मध्य प्रदेश में पैदा होने वाली फसल कोदो कुटकी को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीदने के मुख्यमंत्री मोहन यादव के सुझाव को केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वीकार कर लिया है।

By Rekha 
Updated Date

मध्य प्रदेश में पैदा होने वाली फसल कोदो कुटकी को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीदने के मुख्यमंत्री मोहन यादव के सुझाव को केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वीकार कर लिया है। इस निर्णय का उद्देश्य अनाज को बढ़ावा देना और आदिवासी किसानों के लिए उचित मूल्य सुनिश्चित करना है। अब तक कोदो कुटकी को एमएसपी में शामिल नहीं किया गया था, लेकिन अब इसे रागी के समान समर्थन मूल्य 4,290 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीदा जाएगा।

छिंदवाड़ा जिले को जनमन योजना में शामिल करना
कृषि मंत्री शिवराज ने छिंदवाड़ा जिले की भारिया जनजाति को पीएम जनमन योजना में शामिल करने का भी जिक्र किया. यह जिला पहले छूट गया था, उन्हें भी कार्यक्रम में शामिल कर योजना का लाभ दिलाने का प्रयास किया जाएगा।

बैठक की मुख्य बातें
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात कर मध्य प्रदेश की कृषि से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। कोदो कुटकी जैसे मोटे अनाज की खेती को प्रोत्साहित करने और यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया कि उन्हें उचित मूल्य मिले।
मूंग खरीद को मंजूरी भारत सरकार ने गर्मी के दौरान मध्य प्रदेश में प्रचुर मात्रा में पैदा होने वाली मूंग की खरीद को भी मंजूरी दे दी है।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कोदो कुटकी को एमएसपी में शामिल करने के सुझाव को स्वीकार करने के लिए केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया. उन्होंने दालों और पाम ऑयल से जुड़े सुझावों पर भी चर्चा की।

दबावयुक्त पाइपलाइन प्रणाली
मध्य प्रदेश सिंचाई के लिए पारंपरिक नहर निर्माण के स्थान पर दबावयुक्त पाइपलाइन प्रणाली अपनाकर देश में एक मिसाल कायम कर रहा है। यह प्रणाली ड्रिप और स्प्रिंकल सिस्टम के लिए आउटलेट प्रदान करके, सिंचाई दक्षता को बढ़ाकर किसानों को लाभ पहुंचाती है।

कृषि मंत्री शिवराज ने प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय के पूर्ण सहयोग से मध्य प्रदेश को विकसित राज्य बनाने की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...