Home टेक जानिए दुनिया के अलग-अलग देशों के लोग सोशल मीडिया पर कितना बिताते हैं समय

जानिए दुनिया के अलग-अलग देशों के लोग सोशल मीडिया पर कितना बिताते हैं समय

11 second read
0
2

दुनियाभर में सोशल मीडिया लोगों की दिनचर्या का अभिन्न अंग बन गया है। वैसे तो इसके फायदे और नुकसान को लेकर लगातार चर्चा जारी है।

हालांकि, इसमें कोई दो राय नहीं कि यह मनोरंजन के साथ अपनी बात को प्रभावी तरीके से व्यक्त करने का प्लेटफॉर्म जरूर है।

औसतन एक इंटरनेट उपभोक्ता दो घंटे 22 मिनट सोशल मीडिया पर बिताता है। दुनिया भर के कई बाजारों में ग्लोबल वेब इंडेक्स की रिपोर्ट में सामने आया है कि लोग इन दिनों सोशल मीडिया पर एक दिन में अधिक समय बिताने लगे है।

रिपोर्ट के अनुसार, 10 लाख लोगों ने सोशल मीडिया का प्रयोग बीते 12 माह में पहली बार शुरू किया है। सीधे तौर पर कहें तो सोशल मीडिया ने हर एक सेकेंड में 12 नए उपभोक्ता जोड़े।

Social network concept with smiling young people holding smart phones in front of big white wall.

वहीं, एक महिला के मुकाबले 1.2 पुरुष सोशल मीडिया का प्रयोग कर रहे हैं। फेसबुक सोशल मीडिया पर सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला प्लेटफॉर्म है।

कंपनी के कोर प्लेटफॉर्म का दावा है कि उसके पास 2.6 बिलियन एक्टिव यूजर हैं, जबकि दो अरब लोग इसके मैसेंजर प्लेटफॉर्म वाट्सएप का प्रयोग करते है।

रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक का प्रयोग करने वाले 16 से 64 साल के 95 फीसदी यूजर ने माना कि वे फेसबुक के साथ एक और प्लेटफॉर्म का प्रयोग करते हैं।

फेसबुक के बाद सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला प्लेटफॉर्म यू-ट्यूब है। 16 से 24 साल की आधे से अधिक महिला इंटरनेट उपभोक्ताओं का कहना है

कि वे प्रोडक्ट की रिसर्च और सर्विस करने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग करती हैं। 46 फीसदी ने कहा कि वे इसके लिए सर्च इंजन का इस्तेमाल करती हैं।

Load More In टेक
Comments are closed.