Home Breaking News वैक्सीन लेने के बाद और लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखें , वरना आपको भी साइड इफेक्ट देखने को मिल सकता है

वैक्सीन लेने के बाद और लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखें , वरना आपको भी साइड इफेक्ट देखने को मिल सकता है

6 second read
1
14

रिपोर्ट – माया सिंह

कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं  तो  दूसरी ओऱ वैक्सीन देने का काम भी तेजी से किया जा रहा है ।  अब 1  मई से वैक्सीनेशन  का अगला चरण शुरू हो रहा है , इसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र को लोगों दी जाएगी। वहीं भारत में अब तक 1.63 करोड़ लोगों की वैक्सीन लग चुकी है ।

जानकारी के मुताबिक अधकांश लोगों को वैक्सीन से कोछई दिक्कत नहीं आई है जबकि  कुछ लोगों का कहना है कि वैक्सीन के साइड इफेक्ट भी देखने को मिले हैं ।

हालांकि महाराष्ट्र की कोविड-19 टास्क फोर्स के मेंबर डॉ. शशांक जोशी  ने भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की ‘कोविशील्ड’ दोनों को ही सुरक्षित बताया है । इसके अलावा उनका कहना है कि केवल कोरोना के वैक्सीन में ही नहीं बल्कि अन्य वैक्सीन में भी कभी-कभी साइड इफेक्ट देखऩे को मिलते हैं  । इसलिए वैक्सीन लेने से पहले और लेने के बाद में कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए  ।

  1. अगर आपको किसी दवा या ड्रग्स से एलर्जी है तो वैक्सीन लेने से पहसे डॉक्टर को जरूरीतौर पर बता दें । इसके बाद डॉक्टर्स की सलाह पर आपके कंप्लीट ब्लड काउंट (CBC), सी-क्रिएटिव प्रोटीन (CRP) या इम्यूनोग्लोबिन-ई (IgE) लेवल की जांच की जा सकती है ।
  2. वैक्सीन लेने से पहले अच्छी डाइट लें और बिल्कुल भी घबरायें नहीं एकदम रिलैक्स मूड में रहें ।
  3. ध्यान रहें अगर आपको डायबीटिज या ब्लड प्रेशर जैसी कोई बीमारी है तो वैक्सीन लेने से पहले एक बार जांच जरूर करा लें । खासतौर पर कैंसर के मरीजों को इस बात की जरूर ख्याल रखना चाहिए ।
  4. जिन लोगों ने कोविड-19 के इलाज के लिए ब्लड प्लाज्मा या मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज ली है या जो लोग एक-डेढ़ महीने पहले ही संक्रमित हुए हैं, उन्हें फिलहाल वैक्सीन नहीं लेने चाहिए और पहली डोज लेने के बाद कोरोना के चपेट में आये है तो कुछ हफ्तों तक दूसरी डोज लेने से बचना चाहिए ।
  5. इंजेक्शन वाले हिस्से पर दर्द होना या बुखार आना समान्य लक्षण है , ऐसा किसी अन्य वैक्सीन में भी हो सकता है । इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है , इसके अलाव ठंड लगना या थकावट महसुस करने जैसे भी लक्षण दिख सकते है ।
  6. इंजेक्शन वाले जगह पर दर्द हो दो हल्का गिला कपड़ा रख सकते है जिससे आपको आराम मिलेगा ।
  7. वैक्सीन लेने के बाद जरूरी तौर पर पौष्टिक डाइट लें और नींद भी पूरी लें । स्मोकिंग और एल्कोहल जैसी चीजों का सख्ती से परहेज करें ।

वैक्सीन लेने के बाद वायरस के खिलाफ शरीर में इम्यूनिटी डेवलप होने में कुछ सप्ताह का समय लग जाता है  ऐसे में वैक्सीन लेने के बाद भी इंसान संक्रमित हो सकता है इसलिए वैक्सीनेशन के बाद भी ज्यादा लापरवाही नही- करना चाहिये और कोविड नियमों को पालन करना चाहिए ।

Load More In Breaking News
Comments are closed.