Home उत्तराखंड केदारखंड को मिल था गणतंत्र दिवस परेड में तीसरा स्थान, अब संस्कृति विभाग संग्रहालय स्थल में रखा गया

केदारखंड को मिल था गणतंत्र दिवस परेड में तीसरा स्थान, अब संस्कृति विभाग संग्रहालय स्थल में रखा गया

0 second read
0
13

रिपोर्ट:नंदनी तोदी
देहरादून: साल 2021 की गणतंत्र दिवस परेड पर अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर की झांकी को इस साल प्रथम स्थान दिया गया था वहीं उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर को गणतंत्र दिवस पर तीसरा स्थान मिलकर पुरुस्कृत किया गया था।

केदारखंड झांकी, जिससे गणतंत्र दिवस परेड में तीसरा स्थान हासिल किया, उसे अब देहरादून में संस्कृति विभाग के निर्माणाधीन संग्रहालय में रखा गया है। हालांकि उत्तराखंड ने राज्य गठन के बाद कई अवसरों पर गणतंत्र दिवस की परेड में भाग लिया था, लेकिन यह पहली बार था जब राज्य की झांकी ने पुरस्कार जीता था।

इसी पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने निर्देश दिया था कि संस्कृति विभाग के संग्रहालय में झांकी संरक्षित की जाए। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने गढ़ी छावनी क्षेत्र में निर्माणाधीन संग्रहालय का निरीक्षण किया और झांकी रखने के लिए मौके का पता लगाया। उन्होंने अधिकारियों को झांकी को सही ढंग से बनाए रखने के निर्देश भी दिए।

इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गणतंत्र दिवस पर राजपथ दिल्ली में उत्तराखंड की झांकी में प्रतिभाग करने वाले कलाकारों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि झांकी में शामिल सभी 12 कलाकारों को 25-25 हजार रुपये पारितोषिक दिया जाएगा।

आपको बता दें, इससे पहले, दिल्ली से देहरादून के लिए एक विशेष ट्रेलर में झांकी के परिवहन में तीन दिन लगे। केदारखंड झांकी का केंद्रीय विषय केदारनाथ मंदिर है। संस्कृति विभाग संग्रहालय / ऑडिटोरियम का निर्माण पूरा होने के बाद, यह झांकी आम जनता के लिए देखने के लिए उपलब्ध होगी।

Load More In उत्तराखंड
Comments are closed.