Home विदेश इजरायली स्पेशल फोर्सेस ने मचाया ईरानी नौसैनिक अड्डे पर तबाही, लिया अपना बदला

इजरायली स्पेशल फोर्सेस ने मचाया ईरानी नौसैनिक अड्डे पर तबाही, लिया अपना बदला

0 second read
0
84

तेलअवीव : यमन में विद्रोहियों की मदद करने के लिए ईरानी सेना के खड़े जहाज साविज पर हमले के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है, जिसे इजरायली सेना का बदला बताया जा रहा है। गौरतलब है कि इससे पहले इजरायल सरकार ने ईरान पर ये आरोप लगाया था कि उसने उसके एक व्यापारिक जहाज को निशाना बनाया है। जिसके बाद ईरान के जहाज पर अचानक हुआ ये हमला इजरायली सेना का जवाब बताया जा रहा है।

द टाइम्‍स लंदन की रिपोर्ट के मुताबिक इस कार्रवाई को इजरायल की स्‍पेशल फोर्सेस ने अंजाम दिया है। इससे पहले इजरायल ने आरोप लगाया था कि ईरान ने उसके एक व्‍यापारिक जहाज को निशाना बनाया है। यह हमला ऐसे समय पर हुआ है जब अमेरिका और ईरान पहली बार अप्रत्‍यक्ष तरीके से तेहरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर बातचीत कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इजरायली सैनिकों ने समुद्री सुरंगों का इस्‍तेमाल करके ईरानी जहाज को निशाना बनाया है।

बुधवार को ईरानी विदेश मंत्रालय ने पुष्टि कर कहा कि अधिकारी लाल सागर में हुए एक विस्फोट मामले को देख रहे हैं, जिनके अनुसार उनका जहाज मामूली रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था। डीपीए न्यूज एजेंसी ने स्थानीय मीडिया का हवाला देते हुए कहा कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह का कहना है कि मंगलवार रात हुए विस्फोट में चालक दल का कोई भी सदस्य घायल नहीं हुआ। हालांकि उन्होंने इजराइल द्वारा जहाज पर हमला किए जाने की खबरों पर कोई टिप्पणी नहीं की।

नाम ना बताये जाने की शर्त पर एक अनाम अमेरिकी प्रतिनिधि ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि इजरायल ने अमेरिका को सूचित किया था कि उसके सुरक्षा बलों ने इजरायली जहाजों पर पिछले ईरानी हमलों के जवाब में जहाज पर हमला किया था। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मार्च में ओमान की खाड़ी में एक इजरायली कंपनी के मालवाहक जहाज पर विस्फोट के लिए ईरान को दोषी ठहराया था। इजरायली सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि सेना विदेशी मीडिया रिपोर्ट पर टिप्पणी नहीं करती है।

उन्होंने कहा कि ईरान की तस्नीम समाचार एजेंसी ने मूल रूप से जहाज को विस्फोट और नुकसान की सूचना दी थी। यूएस की वेबसाइट ग्लोबलसिक्युरिटी डॉट आर्गनाइजेशन के अनुसार, क्षतिग्रस्त मालवाहक का उपयोग इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स द्वारा किया जाता है। बताया जा रहा है कि इस जहाज के हल के पास बारुदी सुरंगें लगा दी गईं जो पानी के अंदर डूबा हुआ था। विस्‍फोट की वजह से आग की लपटें और धुएं का गुबार उठते देखा गया।

सूत्रों की मानें तो ईरानी सेना के जहाज साविज पर अचानक हुए हमलों को इजरायल की सेना के स्‍पेशल फोर्सेस ने अंजाम दिया था। ऐसा माना जाता है कि यह जहाज नौसैनिक अड्डे की तरह से है जिसका इस्‍तेमाल ईरान यमन में सक्रिय हूती विद्रोहियों की मदद के लिए और रणनीतिक रूप से बेहद अहम बाब अल मांदेब स्‍ट्रेट में निगरानी के लिए करता है।

Load More In विदेश
Comments are closed.