Home विदेश ईरान ने पहाड़ के भीतर बनाए गए फोर्डो परमाणु संयंत्र में यूरेनियम को बीस फीसद शुद्धता तक संवर्धित करना शुरू कर दिया

ईरान ने पहाड़ के भीतर बनाए गए फोर्डो परमाणु संयंत्र में यूरेनियम को बीस फीसद शुद्धता तक संवर्धित करना शुरू कर दिया

0 second read
0
4

तेहरान:तेहरान द्वारा उठाए गए इस कदम को अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते का सबसे बड़ा उल्लंघन माना जा रहा है। परमाणु बम बनाने के लिए यूरेनियम को 90 प्रतिशत तक शुद्ध करना होता है, लेकिन वर्ष 2015 में हुए परमाणु समझौते के तहत ईरान सिर्फ चार प्रतिशत शुद्धता तक ही यूरेनियम को संवर्धित कर सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अमेरिका को बाहर करते हुए उस पर सख्त प्रतिबंध लगा दिए थे।

सरकारी समाचार एजेंसी इरना ने सोमवार को प्रवक्ता अली रबाई के हवाले से बताया कि राष्ट्रपति हसन रूहानी के आदेश के बाद फोर्डो परमाणु संयंत्र में यूरेनियम को संवर्धित करने का काम शुरू हो गया है।

बता दें कि एक जनवरी को परमाणु मामलों पर नजर रखने वाली संयुक्त राष्ट्र की संस्था इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी (आइएईए) ने कहा था कि तेहरान ने उसे बताया है कि वह अपने फोर्डो परमाणु संयंत्र में यूरेनियम को 20 फीसद शुद्धता तक संवर्धित करने की योजना बना रहा है। हालांकि तब उसने यह नहीं बताया था कि वह ऐसा कब से शुरू करेगा।

 

Load More In विदेश
Comments are closed.