1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. WHO ने यूजर्स को कोविड -19 पर नवीनतम अपडेट देने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन किया लॉन्च

WHO ने यूजर्स को कोविड -19 पर नवीनतम अपडेट देने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन किया लॉन्च

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

जिनेवा: कोरोना को लेकर दुनिया भर में गलत जानकारी फैल रहा है, इस पर रोक लगाने के लिए डब्‍लयूएचओ ने बड़ी पहल की है।विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यूजर्स को कोरोना वायरस (कोविड -19) पर नवीनतम अपडेट देने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। इसे डब्ल्यूएचओ कोविड -19 ऐप कहा गया है। यह डब्ल्यूएचओ और क्षेत्रीय भागीदारों के दोनों विशेषज्ञों से नियमित रूप से अपडेट और सूचनाओं के साथ वैज्ञानिक निष्कर्षों की प्रगति के रूप में विश्वसनीय जानकारी देना करता है।

डब्‍लयूएचओ (WHO) ने इस वर्ष की शुरुआत में कोरोना वायरस पर वास्तविक समय में अपडेट प्रदान करने के लिए एक ऐसा ही ऐप लॉन्च किया गया था, जब दुनिया भर में यह वायरस तेज गति से फैल रहा था। यह एप्लिकेशन आइओएस 9.0 और एनड्राएड 4.4 उपकरणों पर चलने वाले उपकरणों के साथ काम करता है। 2011 से जारी अधिकांश फोन दो श्रेणियों के अंतर्गत आते हैं। ऐप को वालेंटियों की एक विविध टीम और डब्ल्यूएचओ के कर्मचारियों द्वारा अलग-अलग देशों से एक साथ विकसित किया गया था।

क्या करता है ऐप?

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इस ऐप के माध्यम से यूजर कोरोना वायरस बीमारी के लक्षणों और वायरस से खुद को और अपने समुदाय को कैसे बचाया जा सकता है, इसके बारे में जान सकता है। डब्लूएचओ और इसके सहयोगियों से नियमित अपडेट प्राप्त करने के लिए यूजर अपने इलाकों से वास्तविक समय की सूचनाओं के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। यह ऐप एक परोपकारी उद्देश्य भी प्रदान करता है।

यह यूजर्स को महामारी के दौरान विभिन्न तरीकों से मदद करने के बारे में जानकारी देता है। कहा जाता है कि वैश्विक स्वास्थ्य निकाय डब्‍लयूएचओ के ऐप को भौगोलिक रूप से अधिक व्यावहारिक बनाने में स्थानीय शेयरहोल्‍डर्स के साथ काम कर रहा है, ताकि जब यूजर अपने स्थानों के साथ पंजीकरण करें तो समय-समय पर उनके फोन पर वास्तविक समय की सूचनाएं भेजी जा सकें।

कहां उपलब्ध है यह एप 

यह एप्लिकेशन वर्तमान में केवल नाइजीरिया में उपलब्ध है, जहां यह एक सीमित रिलीज फीचर के रूप में शुरू हुआ। डब्‍लयूएचओ भविष्य में सभी अंग्रेजी-भाषी देशों के लिए इसे व्यापक रूप से उपलब्ध कराने पर काम कर रहा है।

यह ऐप क्यों जारी किया जा रहा है?

महामारी के खिलाफ डब्ल्यूएचओ की लड़ाई ठीक उसी समय शुरू हुई, जब पूरी दुनिया में फैला। गलत सूचना के अनियंत्रित प्रसार ने इस महामारी से लड़ने के लिए डब्ल्यूएचओ के प्रयासों में बाधा उत्पन्न की है, इसलिए इस ऐप के लॉन्च के साथ एजेंसी यह सुनिश्चित करना चाहती है कि केवल सत्यापित और वैज्ञानिक रूप से सटीक जानकारी बाहर निकले। स्थानीय शेयरहोल्‍डर्स को शामिल करके डब्ल्यूएचओ ऐप को छोटे समुदायों के लिए प्रासंगिक बनाने की उम्मीद कर रहा है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...