1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. संयुक्त अरब अमीरात और फिनलैंड में हवाई अड्डों पर कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित कुते तैनात

संयुक्त अरब अमीरात और फिनलैंड में हवाई अड्डों पर कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित कुते तैनात

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

सैंटियागो:चिली में कुत्ते सूंघकर कोरोना संक्रमितों का पता लगा रहे हैं। सैंटियागो इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गोल्डन रिट्रीवर्स और लैब्राडोर कुत्तों की एक टीम तैनात की गई है जो सूंघकर कोरोना संक्रमितों का पता लगा रहे हैं। ये कुत्ते एक लाल क्रॉस के साथ कैनाइन स्पोर्ट ग्रीन ‘बायोडिटेक्टर’ जैकेट में रहते हैं। बताया गया कि यात्री अपनी गर्दन और कलाई को पैड से पोंछकर एक कांच के कंटेनर में ड़ाल देते हैं।

इसके बाद यह कंटेनर कुत्तों को भेजा जाता है ताकि वो कोरोना संक्रमित का पता लगा सकें। इसके लिए कुत्तों को ट्रेनिंग दी गई है। इससे पहले तक स्निफर कुत्ते ड्रग्स और विस्फोटक खोजने के लिए प्रसिद्ध थे और अब ये मलेरिया, कैंसर, पर्किंसंस और कोविड-19 रोगियों का पता लगाने का भी काम कर रहे हैं।

कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित कुत्तों को संयुक्त अरब अमीरात और फिनलैंड में हवाई अड्डों पर यात्रियों के नमूनों को सूंघने के लिए तैनात कर दिया गया है। हाल ही में एक अध्ययन में पाया गया कि कुत्ते 85 फीसद से 100 फीसद सटीकता के साथ संक्रमित व्यक्तियों की पहचान कर सकते हैं जिसमें से 92 से 99 फीसद तक यह सटीकता सही निकलती है।

चिली की कैरीबेरो पुलिस ने कुत्तों को प्रशिक्षित किया है। रायटर्स टैली के अनुसार, चिली में कोरोना वायरस संक्रमण जून महीने में चरम सीमा पर था, लेकिन अब फिर से कोरोना संक्रमण के नए मामलों में तेजी आ रही है। हर दिन औसतन 2,000 नए मामले सामने आ रहे हैं। चिली में कुल 5,89,189 मामले दर्ज किए जा चुके हैं और इस वायरस के कारण 16,217 मौतें हुई हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...