Home विदेश कोरोना वायरस के उत्पत्ति की जांच के लिए WHO की विशेषज्ञ टीम को बुलाने के लिए चीन तैयार

कोरोना वायरस के उत्पत्ति की जांच के लिए WHO की विशेषज्ञ टीम को बुलाने के लिए चीन तैयार

0 second read
0
4

बीजिंग: कोरोना वायरस  के उत्पत्ति की जांच के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन  की विशेषज्ञ टीम को बुलाने के लिए चीन तैयार हो गया है। इसे लेकर संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष स्वास्थ्य एजेंसी के साथ उसकी आम सहमति बनगई है। एक वरिष्ठ चीनी अधिकारी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। हालांकि, टीम कब यहां आएगी इसकी जानकारी नहीं दी।

बता दें कि चीन पर कोरोना को लेकर जानकारी छिपाने का आरोप लगता रहा है। चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उप प्रमुख जेंग यिक्सिन ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि डब्लूएचओ की विशेषज्ञ टीम जांच के लिए वुहान कब आएगी, इसे लेकर अभी बातचीत चल रही है। दिसंबर 2019 में कोरोना का पहला मामले यहीं सामने आया था।

ग्लोबल टाइम्स ने जेंग के हवाले से बताया कि चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन के बीच इसे लेकर चार बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत हुई है। दोनों पक्ष जांच को लेकर आम सहमति पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि चीनी विशेषज्ञ अपने डब्ल्यूएचओ समकक्षों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ये उनके साथ जांच के लिए वुहान जाएंगे। जेंग ने जोर देकर कहा कि डब्लूएचओ की जांच को लेकर चीन का रवैया सकारात्मक और खुला हुआ। वह इसमें हर तहर से उनकी मदद करेगा।

घेबरेसस अनुमति नहीं देने पर निराशा व्यक्त की थी

देश को उम्मीद है कि इस तरह के संयुक्त प्रयासों से वायरस को लेकर और जानकारी सामने आएगी और भविष्य में किसी संक्रामक रोग को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। कोरोना की जांच को लेकर डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबरेसस पर अक्सर चीन समर्थक होने का आरोप लगाया जाता रहा है। उन्होंने मंगलवार को जेनेवा में एक मीडिया सम्मेलन में चीन द्वारा विशेषज्ञों की टीम को अपने देश में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देने पर निराशा व्यक्त की थी। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा था कि संभवत: ऐसा गलतफहमी के कारण हुआ।

 

Load More In विदेश
Comments are closed.