1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. ब्रिटेन में नई स्‍ट्रेन आने के बाद संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ, अमेरिका ने नई स्‍ट्रेन को देखते हुए दिशा-निर्देश जारी किए हैं जबकि इजराइल ने टीकाकरण अभियान तेज कर दिया

ब्रिटेन में नई स्‍ट्रेन आने के बाद संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ, अमेरिका ने नई स्‍ट्रेन को देखते हुए दिशा-निर्देश जारी किए हैं जबकि इजराइल ने टीकाकरण अभियान तेज कर दिया

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

वाशिंगटन: ब्रिटेन में कोरोना की दो नई खतरनाक स्‍ट्रेन के सामने आने के बाद वहां मामलों में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है। वहीं अमेरिका ने ब्रिटेन आने जाने वाले लोगों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। कोरोना की नई स्‍ट्रेन को देखते हुए इजराइल ने टीकाकरण अभियान को तेज करने का फैसला किया है। अमेरिका के मैक्सिको में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया गया है।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक नया प्रकार मिलने के बाद महामारी का प्रकोप बढ़ गया है। इस यूरोपीय देश में बीते 24 घंटे के दौरान 39 हजार 36 नए संक्रमित पाए गए। इस अवधि में 574 पीडि़तों की मौत हुई। एक दिन पहले भी 39 हजार से अधिक मामले मिले थे, जबकि रिकॉर्ड 744 मरीजों ने दम तोड़े थे। गत अप्रैल के बाद पहली बार एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में रोगियों की जान गई थी। सनद रहे ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा था कि पुराने कोरोना के मुकाबले यह नया वैरिएंट तेजी से फैलता जाहिर हो रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना की चपेट में आने वाले पीडि़तों की कुल संख्या 21 लाख 88 हजार से ज्यादा हो गई है। मरने वालों का आंकड़ा 69 हजार 625 हो गया है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहे ब्रिटेन में हाल में वायरस का नया प्रकार मिलने की बात सामने आई थी। इसके बाद दुनिया के ज्यादातर देशों ने इस देश के लिए उड़ानों पर रोक लगा दी। कोरोना का यह नया वैरिएंट 70 फीसद अधिक संक्रामक बताया जा रहा है।

इजराइल में नई स्‍ट्रेन को देखते हुए कोविड-19 टीकाकरण अभियान को तेज किया जाएगा और यह 24 घंटे हफ्ते के सभी सात दिन बिना अवकाश के फॉरमेट से आगे बढ़ेगा। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यह फैसला देश में कोरोना की नए स्ट्रेन के मामले सामने आने के बाद लिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि स्वास्थ्य मंत्री यूली एडेलस्टीन ने अभियान को तेज करने का फैसला किया है।

अमेरिका ने ब्रिटेन के हवाई यात्रियों के लिए निगेटिव कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। ब्रिटेन में कोरोना का नया वैरिएंट मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने बताया कि ब्रिटिश यात्रियों को निगेटिव टेस्ट का नतीजा एयरलाइंस को मुहैया कराना होगा। यह नया आदेश सोमवार से प्रभावी होगा। दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में कुल एक करोड़ 86 लाख 49 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले हैं। तीन लाख 29 हजार से अधिक पीडि़तों की मौत हुई है।

रूस : 29 हजार 18 नए मामले मिलने के बाद पीडि़तों की संख्या 29 लाख 92 हजार से ज्यादा हो गई। 53 हजार 659 पीडि़तों की मौत हुई है।

इटली : इस देश में 18 हजार नए संक्रमित पाए जाने के बाद पीडि़तों का आंकड़ा 20 लाख के पार पहुंच गया। कुल 70 हजार 900 मौत हुई है।

जर्मनी : बीते 24 घंटे मेंे 25 हजार 533 नए पॉजिटिव केस मिलने से देश में कुल मामले 16 लाख 12 हजार हो गए हैं। 29 हजार 182 की जान गई है।

चीन : तटीय शहर डालियान में एक दिन में सात संक्रमित मिलने के बाद यहां रहने वाले लाखों लोगों की जांच के लिए अभियान चलाया गया है।

वहीं दूसरी ओर मेक्सिको में कोविड टीकाकरण अभियान को शुरू कर दिया गया है। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों को फाइजर और इसकी जर्मन सहयोगी बायोएनटेक की वैक्सीन दी जा रही है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि टीकाकरण में सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को प्राथमिकता दी जा रही है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...