1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. उद्धव ठाकरे ने बुलाई शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, सियासी समीकरणों पर होगी चर्चा

उद्धव ठाकरे ने बुलाई शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, सियासी समीकरणों पर होगी चर्चा

महाराष्ट्र की राजनीति सियास में बड़ा आसर देखने को मिला है। वही, एक ओर जहां आज शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई गई है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

महाराष्ट्र की राजनीति सियास में बड़ा आसर देखने को मिला है। वही, एक ओर जहां आज शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई गई है। वहीं, एकनाथ शिंदे और दो निर्दलीय विधायकों ने महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के जिरवाल पर उद्धव कैंप का पक्ष लेने के आरोप लगाए गए हैं और उन्हें हटाए जाने की मांग उठी है।

बागी विधायक लौट सकते हैं मुंबई

महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर ने शिवसेना की 16 विधायकों को अयोग्य ठहराने वाली अर्जी स्वीकार कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि इन MLAs को नोटिस जारी किए जा सकते हैं। खबर यह भी है कि इस संबंध में बागी विधायक गुवाहाटी में ही आज 2 बजे बैठक करने वाले हैं। साथ ही नोटिस मिलने पर विधायकों के मुंबई लौटने की भी संभावनाएं हैं।

हिंसा का इस्तेमाल राष्ट्रपति शासन के लिए न हो

महा विकास अघाड़ी सरकार में बिजली मंत्री नितिन राउत का कहना ​​है कि पुलिस को हाई अलर्ट पर रखने की वजह है। उन्होंने कहा, “अगर शिवसेना को कुछ होता है, तो मुंबई जल जाती है। जिस तरह से मुंबई में पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है, मेरा मानना ​​है कि यह सुनिश्चित करने के लिए ऐसा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार बहाने के तौर पर सैनिकों की हिंसा का इस्तेमाल करके राष्ट्रपति शासन न लगा सके।

एकनाथ शिंदे के क्षेत्र ठाणे में निषेधाज्ञा लागू

महाराष्ट्र के ठाणे को शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे का गढ़ माना जाता है। अब खबर है कि यहां हिंसा और कानून-व्यवस्था के डर के चलते निषेधाज्ञा लागू की गई है। क्षेत्र में 30 जून तक पाबंदियां लागू रहेंगी। इस दौरान लाठियां, हथियार रखना पोस्टर, पुतला जलाने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। साथ ही नारोबाजी या स्पीकर पर गाने चलाने की भी अनुमति नहीं होगी।

नसभा को संबोधित करेंगे आदित्य ठाकरे

शिवसेना विधायकों की बगावत के बाद महाराष्ट्र में उपजे सियासी संकट के बीच बैठकों का दौर जारी है। शनिवार शाम मंत्री आदित्य ठाकरे भी 6.30 बजे सभा को संबोधित करने जा रहे हैं। शुक्रवार को उनके पिता और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शिवसेना के जिला अध्यक्षों से वीडियो लिंक के जरिए चर्चा की थी।

 16 विधायकों को जारी हो सकते हैं नोटिस

डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने शिवसेना की तरफ से दी गई अर्जी स्वीकार कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि डिप्टी स्पीकर 16 विधायकों को नोटिस जारी कर सकते हैं। पार्टी ने इन विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग की है। खबर है कि MLAs से 26 जून शाम 5 बजे तक जवाब मांगा जाएगा।

उद्धव से नहीं एनसीपी और कांग्रेस से नाराज हैं बागी विधायक

बागी विधायक एकनाथ शिंदे खेमे के MLA दीपक केसरकर ने साफ कर दिया है कि उन्हें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से नहीं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस से परेशानी है। न्यूज18 से बातचीत में उन्होंने बीजेपी से जुड़े सवाल पर कहा कि वे हमेशा भाजपा के साथ काम करना चाहते थे और इस संबंध में कई बार बोला भी। उन्होंने कहा, ‘हमारी विचारधारा बालासाहब ठाकरे की है।’ उन्होंने कहा कि हम केवल भाजपा की मदद से सरकार बना सकते हैं। उन्होंने जानकारी दी कि अगर उद्धव एनसीपी और कांग्रेस को छोड़ दें, तो हमें कोई दिक्कत नहीं है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नेशुक्रवार को शिवसेना के जिलाध्यक्षों को संबोधित करने के बाद आज दोपहर 1 बजे पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है। वहीं दूसरी ओर मातोश्री में उद्धव ठाकरे की शरद पवार के साथ बैठक हुई है।

वही, इससे पहले आज शिवसेना की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक ,शनिवार पार्टी कार्यकारिणी की बैठक शिवसेना भवन में होगी जिसमें मुख्यमंत्री वर्चुअल रूप से शामिल होंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...