1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी का अहमदाबाद दौरा, पीएम मोदी से करेंगे वार्ता, पढ़ें

पीएम मोदी का अहमदाबाद दौरा, पीएम मोदी से करेंगे वार्ता, पढ़ें

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन आज से दो दिन के भारत दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे हैं। जानकारी के अनुसार जानसन इसके बाद दिल्ली में कल पीएम मोदी से मिलेंगे। इस दौरान दोनों नेता यूके और भारत की रणनीतिक रक्षा, राजनयिक और आर्थिक साझेदारी पर चर्चा करेंगे

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन आज से दो दिन के भारत दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे हैं। जानकारी के अनुसार जानसन इसके बाद दिल्ली में कल पीएम मोदी से मिलेंगे। इस दौरान दोनों नेता यूके और भारत की रणनीतिक रक्षा, राजनयिक और आर्थिक साझेदारी पर चर्चा करेंगे।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन अपने इस दौरे में भारत को रूसी तेल और रक्षा उपकरणों पर निर्भरता में कटौती करने में मदद करने की पेशकश करेंगे। मुक्त व्यापार वार्ता के लिए जॉनसन की यात्रा पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात से शुरू होनी है, जहां वह एक ब्रिटिश फर्म द्वारा खोले जा रहे एक नए कारखाने का दौरा करेंगे और विज्ञान, स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी में निवेश और सहयोग की घोषणा करेंगे।

इस सदी की शुरुआत में ब्रिटेन भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार था, लेकिन पिछले साल वह 17वें स्थान पर खिसक गया है। भारत के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और संयुक्त अरब अमीरात हैं। जानसन सोफ्टवेयर इंजीनियरिंग से लेकर फार्मास्यूटिकल्स तक के क्षेत्रों में ब्रिटिश और भारतीय व्यवसायों द्वारा नए निवेश और निर्यात समझौतों की घोषणा कर सकते हैं जो कुल 7600 करोड़ से अधिक होगा।

बता दें कि ब्रिटिश पीएम ने अपने दौरे से पहले संकेत दिया है कि वह इस वर्ष एक मुक्त व्यापार समझौते के बदले भारत को और अधिक वीजा देने के लिए तैयार हैं, जो अरबों पाउंड से वार्षिक द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा दे सकता है।

बोरिस जानसन की आज भारत यात्रा से दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत को गति मिलने की उम्मीद है। दोनों पक्ष 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने के इच्छुक हैं। भारत और यूके ने इस साल जनवरी में मुक्त व्यापार समझौते पर वार्ता शुरू की थी। सूत्रों ने कहा कि दोनों देशों ने पहले दो दौर की बातचीत में कुछ मुद्दों को सुलझा लिया है और तीसरे दौर की बातचीत में बाजार पहुंच से जुड़े कुछ प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...