1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी ने मंगल पांडे को उनकी जयंती पर किया याद, कही ये बात, पढ़ें

पीएम मोदी ने मंगल पांडे को उनकी जयंती पर किया याद, कही ये बात, पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडे को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि उन्होंने बेहद महत्वपूर्ण समय में देशभक्ति की लौ प्रज्वलित की और अनगिनत लोगों को प्रेरित किया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडे को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि उन्होंने बेहद महत्वपूर्ण समय में देशभक्ति की लौ प्रज्वलित की और अनगिनत लोगों को प्रेरित किया।

पांडे ने 1857 में ब्रिटिश अधिकारियों के खिलाफ विद्रोह कर दिया था जिसके बाद देश में विभिन्न स्थानों पर आजादी के लिए आवाजें उठने लगी थीं. ऐसा माना जाता है कि यह भारत का पहला स्वतंत्रता संग्राम था। पांडे का जन्म आज ही के दिन 1827 में उत्तर प्रदेश में हुआ था। उन्हें 1857 में ब्रिटेश शासन ने उन्हें फांसी दे दी थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, ‘‘ महान मंगल पांडे साहस और दृढ़ता के पर्याय हैं। उन्होंने इतिहास के बेहद महत्वपूर्ण समय में देशभक्ति की लौ प्रज्वलित की और अनगिनत लोगों को प्रेरित किया। उनकी जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि। मेरठ में इस साल की शुरुआत में उनकी प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की थी।’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर एक तस्वीर भी साझा की। तस्वीर में वह पांडे की एक प्रतिमा को नमन करते नजर आ रहे हैं।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मंगल पांडे को उनकी जयंती पर याद किया और कहा कि स्वतंत्रता सेनानी ने भारत के इतिहास में बहुत ही महत्वपूर्ण समय में देशभक्ति की चिंगारी प्रज्वलित की थी।

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, “महान मंगल पांडे साहस और दृढ़ संकल्प के पर्याय हैं। उन्होंने हमारे इतिहास के एक बहुत ही महत्वपूर्ण समय में देशभक्ति की चिंगारी प्रज्वलित की और अनगिनत लोगों को प्रेरित किया। उनकी जयंती पर उन्हें याद किया। इस साल की शुरुआत में मेरठ में उनकी प्रतिमा को श्रद्धांजलि दी थी।

मंगल पांडे, जिन्हें भारत के पहले स्वतंत्रता सेनानी के रूप में जाना जाता है, उन्होंने 1857 में ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ भारत के पहले बड़े विद्रोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वह अंग्रेजों की ईस्ट इंडिया कंपनी की 34 वीं बंगाल नेटिव इन्फैंट्री (बीएनआई) रेजिमेंट में एक सिपाही (पैदल सैनिक) थे।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...