1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. हेमंत सोरेन के खिलाफ PIL करने वाला वकील गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर..

हेमंत सोरेन के खिलाफ PIL करने वाला वकील गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर..

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ जिस वकील ने जनहित याचिका दायर की उसे कोलकाता से भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ जिस वकील ने जनहित याचिका दायर की उसे कोलकाता से भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

वकील राजीव कुमार को कोलकाता पुलिस जासूसी विभाग ने लोगों को कथित रूप से ठगने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस ने कहा कि उसे झारखंड पुलिस द्वारा जारी वारंट को निष्पादित करते हुए हरे स्ट्रीट थाना क्षेत्र के एक बार से पकड़ा गया था।

पुलिस का दावा है कि उसे झारखंड में दर्ज धोखाधड़ी के एक मामले में गिरफ्तार किया गया है। उसके पास से पुलिस को 50 लाख रुपये नकद मिले हैं।

जानकारी के मुताबिक, उसने कोलकाता के एक कारोबारी के खिलाफ रांची हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की हुई है, इस केस को वापस लेने के लिए 10 करोड़ रुपये की मांग की थी। शुरुआती बातचीत में यह रकम घटकर 4 करोड़ रुपये और आखिर में 1 करोड़ रुपये पर डील फाइनल हुई। रविवार को पहली किस्त के तौर पर 50 लाख रुपए लेते हुए उसे रंगेहाथ पकड़ा गया।

वकील ने व्यवसायी से यह भी कहा था कि उसके केंद्रीय एजेंसियों से संबंध हैं और वह उसके घर और कार्यालय पर रेड करवा सकता है।

पता चला है कि उसने 600 से ज्यादा जनहित याचिकाएं दायर की हैं। जिसमें से दो याचिकाएं सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ दायर की गई हैं। एक याचिका में आरोप लगाया गया है कि सीएम ने अपने पास माइनिंग पोर्टफोलियो रखते हुए खुद को माइनिंग लीज आवंटित की है। दूसरी में सोरेन पर कथित तौर पर फर्जी कंपनियों और मनी लॉन्ड्रिग का आरोप लगा है।

इस बीच, हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू से प्रवर्तन निदेशालय सोमवार को रांची के जोनल कार्यालय में पूछताछ कर सकता है। ईडी ने उन्हें 26 जुलाई को समन जारी किया था और अवैध खनन के सिलसिले में धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत पूछताछ के लिए सोमवार को एजेंसी के समक्ष पेश होने को कहा था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...