1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. एडमिरल करमबीर सिंह के जगह इन्होंने संभाला नौसेना प्रमुख का पदभार, जानें नए नेवी चीफ के बारे में

एडमिरल करमबीर सिंह के जगह इन्होंने संभाला नौसेना प्रमुख का पदभार, जानें नए नेवी चीफ के बारे में

He took over as the Navy Chief in place of Admiral Karambir Singh, know about the new Navy Chief; एडमिरल आर हरि कुमार वर्तमान नौसेनाध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह की जगह  लेंगे। पश्चिमी कमान के कमांडिंग एन चीफ के पद पर थे कार्यरत।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्‍ली : पश्चिमी नौसेना कमान के प्रमुख रहे एडमिरल आर. हरि कुमार ने मंगलवार को नौसेना प्रमुख का पदभार संभाल लिया। एडमिरल आर हरि कुमार वर्तमान नौसेनाध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह की जगह  लेंगे। एडमिरल आर हरि कुमार को निवर्तमान नौसेनाध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह ने भारतीय नौसेना की कमान सौंपी। एडमिरल आर हरि कुमार ने नौसेना स्टाफ के नए प्रमुख के रूप में साउथ ब्लॉक लॉन में गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त किया। केंद्र सरकार ने वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को अगले नौसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया था। हरि कुमार पहले नौसेना की पश्चिमी कमान के कमांडिंग एन चीफ के पद पर कार्यरत थे। एडमिरल आर हरि कुमार ने पदभार संभालने के बाद कहा, ‘समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए वो हर संभव कोशिश करेंगे।’

एडमिरल आर. हरि कुमार ने नए नौसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने पर अपनी मां से आशीर्वाद लिया और उन्हें गले लगाया।

एडमिरल हरि कुमार का जन्म 1962 में हुआ था और उन्होंने 1983 में नौसेना ज्वाइन की थी। अपने 38 साल के लंबे करियर में उन्होंने भारतीय नौसेना के एयरक्राफ्ट कैरियर, आईएनएस विराट के कमांडिंग ऑफिसर (सीओ) के पद सहित सहित आईएनएस कोरा, निशंक और रणवीर युद्धपोतों को भी कमांड किया है। हरि कुमार नौसेना की पश्चिमी कमान के जंगी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशन्स ऑफिसर के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। पश्चिमी कमान के सीएनसी के पद से पहले हरि कुमार दिल्ली में सीडीएस जनरल बिपिन रावत के अंतर्गत इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (आईडीएस) के चीफ के पर पर कार्यरत थे।

एडमिरल आर हरि कुमार को परम विशिष्ट, अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है. नौसेना के एयरक्राफ्ट कैरियर को कमांड किया है। INS विराट के कमांडिंग ऑफिसर रह चुके हैं। INS कोरा, निशंक और रणवीर युद्धपोतों को कमांड किया है। पश्चिमी कमान के जंगी बेड़े में सेवाएं दे चुके हैं। CDS बिपिन रावत के साथ भी काम कर चुके हैं।

हरि कुमार वाइस एडमिरल के रूप में कार्यभार संभालने से पहले एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय की एकीकृत स्टाफ समिति के प्रमुख थे। 12 अप्रैल 1962 को जन्मे वाइस एडमिरल कुमार को 1 जनवरी 1983 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में कमीशन दिया गया था। लगभग 39 वर्षों की अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान वाइस एडमिरल ने विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक पदों पर काम किया है।

परम विशिष्ट सेवा मेडल से अलंकृत

वर्तमान में कुमार की समुद्री कमान में आईएनएस निशंक, मिसाइल कार्वेट, आईएनएस कोरा और गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस रणवीर शामिल हैं। वाइस एडमिरल कुमार ने नेवल वॉर कॉलेज, यूएस, आर्मी वॉर कॉलेज, महू और रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज, यूके से कोर्स किया है। उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल (पीवीएसएम), अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और विशिष्ट सेवा मेडल से अलंकृत किया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...