Home उत्तराखंड चार धाम में भारत नेट 2.0 प्रोजेक्ट को मिली हरी झंडी, अब जुड़ पाएंगे इतने गाँव, जानिये

चार धाम में भारत नेट 2.0 प्रोजेक्ट को मिली हरी झंडी, अब जुड़ पाएंगे इतने गाँव, जानिये

0 second read
0
14

रिपोर्ट: नंदनी तोदी
देहरादून: उत्तराखंड में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट अपनी रफ़्तार पकड़ चूका है। अभी हाल ही में देहरादून में इलेक्ट्रिक बस को सीएम रावत ने हरी झंडी दिखाई है। एक बार फिर चार धाम को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है।

दरअसल, सीएम रावत ने सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद से मुलाकात की। जहां उत्तराखंड की डिजिटल कनेक्टिविटी को मज़बूत करने पर सहमति बनी। इतना ही नहीं, इसके साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि बॉर्डर एरिया में इन्टरनेट कनेक्टिविटी के सुदृढ़ीकरण के लिये प्रोजेक्ट बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन और केन्द्र सरकार के महत्वपूर्ण सहयोग से उत्तराखण्ड में बङे पैमाने पर विकास कार्य हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतनेट परियोजना की स्टेट-लेड मॉडल में समयबद्धता के साथ क्रियान्विति बहुत जरूरी है। परियोजना में अनावश्यक विलम्ब न हो, इसके लिए प्रशासनिक एंव वित्तीय अनुमोदन जल्द से जल्द दिया जाए।

सीएम ने कहा कि ‘इंडिया एंटरप्राइज आर्किटेक्चर’ परियोजना मे उत्तराखण्ड को भी शामिल किया जाए ताकि कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे विभागों की कार्यप्रणाली को राज्यव्यापी कम्प्यूटरीकृत किया जा सके। कोरोना संकट से सीख लेते हुए ऐसा किया जाना बहुत आवश्यक है। केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री को हरसम्भव सहयोग के प्रति आश्वस्त किया।

बता दें, इस मुलाकात में चारधाम क्षेत्र की डिजिटल कनेक्टिविटी को मजबूत बनाने पर सहमति बनी। यह भी निर्णय लिया गया कि बॉर्डर एरिया में इन्टरनेट कनेक्टिविटी को सुदृढ़ करने के लिए प्रोजेक्ट बनाया जाएगा।

Load More In उत्तराखंड
Comments are closed.