1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. आटो एक्सपो 2020: आने वाले समय में देश में इन ईंधनों पर चलेगी गाडियां- नितिन गडकरी

आटो एक्सपो 2020: आने वाले समय में देश में इन ईंधनों पर चलेगी गाडियां- नितिन गडकरी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

ऑटो एक्सपो 2020 का औपचारिक शुभारंभ करने पहुंचे सड़क परिवहन एवं राजमार्ग केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, आने वाले समय में देश में एतेनॉल, मेथेनॉल, बायोडीजल, सीएनजी, एलएनजी और हाइड्रोजन का प्रयोग ईंधन के रूप में होगा। इससे पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम होगी। इसका लाभ यह होगा कि ऑटोमोबाइल सेक्ट में बूम आएगा और हमारी अर्थव्यवस्था 50 खरब की होगी।

इसके आगे केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश के विकास और मैन्यूफैक्चरिंग में सबसे बड़ी भूमिका ऑटोमोबाइल सेक्ट की है। इसी से सरकार को सर्वाधिक राजस्व मिलता है। ऑटोमोबाइल सेक्टर की मदद के लिए सरकार पूरी तरह कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि, मैं जब छह साल पहले मंत्री बना था, तभी मैंने वेकल्पिक ईंधन की बात कही थी। कुछ लोगों को यह बात अटपटी लगी थी। लेकिन, ई-व्यहिकल विकल्प के तौर पर सामने आए हैं।

ऑटो एक्सपो के शुभारंभ में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा वकि, कुछ दिन पहले ही मैंने दो इलेक्ट्रिक बाइक लांच की थी। 15 प्रतिशत एथेनॉल पेट्रोल और डीजल में भी डाला जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि देश में 1.40 लाख किमी तक हाईवे बन चुका है। शीघ्र ही 40 हजार किमी तक का निर्माण और होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...