1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. मोबाइल में सेव की ये जानकारी तो खाता होगा खाली!, इस बैंक ने किया अपने ग्राहकों को सावधान

मोबाइल में सेव की ये जानकारी तो खाता होगा खाली!, इस बैंक ने किया अपने ग्राहकों को सावधान

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : एक बार फिर बैंकिंग फ्रॉड के बढ़ते मामले को लेकर देश के सबसे बड़े बैंकों में शुमार एक बैंक ने अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है। उन्होंने कहा है कि आजकल बैंकिंग सुविधाएं ऐप का इस्तेमाल मोबाइल के जरिये ही हो रहा है, जिसे लेकर अधिकतर लोग अपनी बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां मोबाइल में सेव करके रखते हैं, जो आपके लिए खतरे की घंटी हैं।

गौरतलब है कि SBI ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को तेजी से बढ़ते बैंकिंग फ्रॉड को लेकर सावधान किया है। SBI की ओर से कहा गया है कि देशभर में तेजी से बढ़ते फ्रॉड के मामलों से सावधान रहने की जरूरत है। आपको कभी भी अपने बैंक खाते से जुड़ी जानकारी को मोबाइल में सेव करके नहीं रखना चाहिए। SBI ने आगाह किया है कि अगर आपने अपना बैंकिंग PIN, डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड की जानकारी और उसके पासवर्ड, CVV वगैरह मोबाइल में सेव करके रखते हैं ताकि उसका इस्तेमाल आसानी से कर सकें तो ये आपकी बहुत बड़ी भूल है, ऐसा कतई न करें।

इन सभी जानकारियों को अपने मोबाइल से तुरंत डिलीट कर दें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो ऑनलाइन फ्रॉड की आशंका है। SBI ने कहा है कि ग्राहक ऐसी गलती बिल्कुल न करें, जिससे उनका बैंक अकाउंट खाली हो जाए। कभी भी अपने बैंक अकाउंट और ऑनलाइन बैंकिग की जानकारी को फोन में सेव करके न रखें।

ऐसी गलती कभी न करें :-

  1. SBI ने कहा है कि अगर आप अपने मोबाइल में संवेदनशील बैंकिंग जानकारियां सेव करके रखते हैं तो ये जानकारियां लीक हो सकती है।
  2. इसके अलावा ATM कार्ड का बेहद सावधानी से इस्तेमाल करें, ATM नंबर, पासवर्ड और CVV की जानकारी किसी से भी शेयर न करें। अपना ATM किसी को भी इस्तेमाल नहीं करने दें।
  3. SBI ने अपने ग्राहकों से कहा है कि बैंकिंग के लिए पब्लिक इंटरनेट का इस्तेमाल कतई न करें। ये सुरक्षित नहीं है, इसमें आपकी निजी जानकारियां लीक होने का खतरा रहता है। इससे आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...