1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. ‘गोलगप्पा बॉय’ यशस्वी जायसवाल कैसे बने क्रिकेट ‘सुपर स्टार खिलाड़ी’

‘गोलगप्पा बॉय’ यशस्वी जायसवाल कैसे बने क्रिकेट ‘सुपर स्टार खिलाड़ी’

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मंगलवार को अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत ने पारिस्तान को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। भारत की जीत में युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने अहम भूमिका निभाई। यशस्वी ने 113 गेंदो में 8 चौको और 6 छक्को की मदद से 105 रनों की पारी खेली।

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के रहने वाले यशस्वी का जीवन बेहद ही कठिनाईयों से भरा रहा है। यशस्वी को बचपन से क्रिकेट बहुत पसंद था। क्रिकेट खेलने का जुनून उनके सिर पर सवार था। जिसके कारण 11 साल की उम्र में यशस्वी भदोही से मुंम्बई आ गए।

मुंम्बई में आने के बाद न तो उनके पास रहने को घर था और न ही खाने को कुछ था। वह मुंम्बई के एक क्लब में गार्ड के साथ टेंट में रहा करते थे। यशस्वी दिन में क्रिकेट खेला करते और रात को पानी-पूरी बेचा करते थे।उसके बाद यशस्वी की मुलाकात उनके कोच ज्वाला सिंह से हुई।

ज्वाला सिंह ने कहा “उसकी परेशानी को मैं समझ पा रहा था उसके घर से थोड़े बहुत पैसे आते थे। वह अपने परिवार को कुछ बता भी नही सकता था, क्योंकि उसके दिल में डर होता था कि अगर सब कुछ उन्हें पता चल गया तो वह कहीं वापस ना बुला ले। तब मैने निर्णय कर लिया कि मै इस लडके को संबल दूंगा, इसकी मदद करूंगा, इसको ट्रेनिंग दूंगा, इसकी तमाम ज़रूरते पूरी करूंगा, तब से वह मेरे साथ है।”

अंडर-19 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ यशस्वी की 105 रनों की नाबाद पारी को देखते हुए उनके कोच ज्वाला सिंह ने कहा,  “जब आप भारत के लिए इतने बड़े स्तर पर खेल रहे होते हो चाहे वह सीनियर टीम हो या जूनियर तो यह आपकी ज़िम्मेदारी होती है कि अपने देश के लिए सर्वश्रेष्ठ दो जिस अंदाज़ में अंडर-19 विश्व कप में पूरी भारतीय टीम खेली है और यशस्वी जायसवाल ने भी लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है वह तारीफ के क़ाबिल है।”

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...