Home वायरल यहां नदी के ऊपर बहती है नदी, वैज्ञानिकों के लिए भी अनोखा

यहां नदी के ऊपर बहती है नदी, वैज्ञानिकों के लिए भी अनोखा

2 second read
0
31

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी

नई दिल्ली : दुनियाभर में कई ऐसी अनोखी जगहें हैं, जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं है। जी हां, आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां नदी के ऊपर नदी बहती है । बता दें कि यह अद्भूत जगह जर्मनी में है । यह पुल बेहद खूबसूरत लगता है, यूं नदी के ऊपर नदी बहने का नज़ारा देखने लायक है ।

जर्मनी के इंजीनियर्स ने यह ब्रिज बनाकर अपनी अद्भुत कलाकारी का नमूना पेश किया है । यह ब्रिज जर्मनी के मैग्डेबर्ग शहर में है, जहां एक नदी के ऊपर ब्रिज बना कर उस पर नदी बहाव किया गया है । यह एक ऐसा ब्रिज है, जहां गाड़िया नही बल्कि पानी के जहाज चलते हैं । इस पुल को एल्बे नदी के ऊपर बनाया गया है । इसे देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसा एक नदी के ऊपर दूसरी नदी बह रही हो ।

इस नदी को मैग्डेबर्ग वाटर ब्रिज के नाम से जाना जाता है । इस पुल का निर्माण साल 2003 में कराया गया था । आपको बताते चलें कि इस नदी के ऊपर बह रही यह नदी मैग्डेबर्ग शहर में व्यापारिक दृष्टि से काफी अहम मानी जाती है । इस नदी से कई कई बड़े-छोटे व्यावसायिक जहाज गुजरते हैं । जिनका इस्तेमाल पूर्वी जर्मनी और पश्चिमी जर्मनी आने-जाने के लिए किया जाता है ।

इसके अलावा इस नदी के ऊपर बने वाटर ब्रिज की और भी खासियतें हैं । यह ब्रिज जहाजों के चलने के लिए दुनिया का सबसे लंबा जलसेतु है । इसकी लंबाई करीब 1 किलोमीटर से भी ज्यादा है । इस पुल ने दो शहरों को आपस में जोड़ने का काम भी किया है । दरअसल, मैग्डेबर्ग शहर के बाहर एल्बे नदी के विपरीत दिशाओं में दो नहरें हवेल और मिटेलैंड बहती हैं, जिसे आपस में जोड़ दिया गया । दोनों नहरों को एक साथ मिलाकर नदी के ऊपर इस ब्रिज का निर्माण करवाया गया है ।

Load More In वायरल
Comments are closed.