1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सबसे पहले लगवाया कोरोना का टीका, तीसरे चरण के ट्रायल शुरू

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सबसे पहले लगवाया कोरोना का टीका, तीसरे चरण के ट्रायल शुरू

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

कोरोना वायरस से बचाव के लिए देश और दुनिया में वैक्सीन के विकास पर जोरशोर से काम चल रहा है। इस बीच एक बड़ी खबर आई है। हरियाणा सरकार के वरिष्ठ मंत्री अनिल विज को कोरोना वैक्सीन लगाया गया है। दरअसल, कोरोना से बचाव के लिए भारत की सरकारी कंपनी भारत बायोटेक की वैक्सीन का आज से तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हुआ है।

इसी क्रम में मंत्री अनिल विज ने स्वेच्छा से आज वैक्सीन लगवाई है। वह उन वॉलेटियर्स में शामिल हैं जिनपर तीसरे चरण में इस वैक्सीन का ट्रायल किजा जा रहा है।

आपको बता दें कि कल देशभर के 20 रिसर्च सेंटरों में 25,800 वालंटियरों को कोवैक्सीन की डोज दी जाएगी। 20 सेंटरों में से एक पीजीआईएमएस रोहतक भी अपने वालंटियरों को यह डोज देने के लिए तैयार है।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस महीने की शुरुआत में ही कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के संकेत दे दिए थे। केंद्र सरकार हरियाणा सरकार को वैक्सीन का टीकाकरण करने के लिए प्लान बनाने के आदेश दिए थे।

अनिल विज ने कहा कि इंडियन मेडिकल काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च की ओर से वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो चुका है। तीसरे चरण में 25 हजार लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है।

आपको बता दें कि भारत बायोटेक ने तीसरे चरण का ट्रालय शुरु कर दिया है। इसमें भारत के 25 केंद्रों से 26 हजार वॉलन्टियर्स पर ट्रायल होगा। ये ट्रायल इंडियन कैंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर की साझीदारी में हो रहा है। इन वॉलन्टियर्स को अगले साल तक निगरानी में रखा जाएगा। भारत में ये कोरोना वैक्सीन के लिए सबसे बड़ा क्लिनिकल ट्रायल है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...