1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. सोने और चांदी दोनों की कीमतों में मंगलवार को मामूली बढ़त दर्ज की गई

सोने और चांदी दोनों की कीमतों में मंगलवार को मामूली बढ़त दर्ज की गई

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को सोने के भाव में 39 रुपये का इजाफा हुआ है। इससे सोने का भाव 49,610 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, कीमती धातुओं के अंतरराष्ट्रीय भाव में उछाल के चलते घरेलू बाजार में लगातार तीसरे दिन भाव में तेजी दर्ज की गई। गौरतलब है कि पिछले सत्र में सोमवार को सोना 49,571 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

सोने के साथ ही चांदी की कीमतों में भी मंगलवार को मामूली तेजी दर्ज की गई है। चांदी की कीमत में 36 रुपये का उछाल आया है, इससे भाव 68,156 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। गौरतलब है कि चांदी पिछले सत्र में 68,120 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल ने बताया कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की वायदा कीमतों में बढ़ोत्तरी के चलते  39 रुपये का उछाल आया है। हालांकि, भारतीय रुपये में मजबूती के चलते कीमतों में उछाल सीमित रहा है।

भारतीय रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले 11 पैसे मजबूत होकर 73.38 पर ट्रेड करता दिखाई दिया।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो सोने का वैश्विक भाव मंगलवार को बढ़त के साथ 1883 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं, चांदी 26.26 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर ट्रेड करती हुई दिखाई दी।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वीपी (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी के अनुसार, मंगलवार को डॉलर में गिरावट के चलते सोने की कीमतों में बढ़त देखी गई।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...