1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. इस बैंक मे मिल रही है हफ्ते मे तीन दिन की छुट्टी, काम करने का समय भी हुआ कम

इस बैंक मे मिल रही है हफ्ते मे तीन दिन की छुट्टी, काम करने का समय भी हुआ कम

आज हम आपको एक ऐसी बैंक के बारे में बताने जा रहे, जहां कर्मचारियों को हफ्ते में 3 दिन की छुट्टी मिल रही है और बिना सैलरी काटे काम के घंटे भी कम कर दिये गये हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट:अनुष्का सिंह

नई दिल्ली: बैंक मे काम करने वालों के लिये एक अच्छी खबर है। आज हम आपको एक ऐसी बैंक के बारे में बताने जा रहे, जहां कर्मचारियों को हफ्ते में 3 दिन की छुट्टी मिल रही है और बिना सैलरी काटे काम के घंटे भी कम कर दिये गये हैं।

हम बात कर रहे हैं ब्रिटेन के एटम बैंक की, जहां वेतन में कटौती के बिना अपने कर्मचारियों से सप्ताह में केवल चार दिन काम करवाती है। जिसके चलते यह बैंक अपने कर्मचारियों को हफ्ते मे तीन दिनों की छुट्टी देती है।

इस बैंक के सीईओ मार्क मुलेन ने बताया कि, यह नीति  1 नवंबर से प्रभावी हुई थी और कर्मचारियों की भलाई में सुधार के लिए शरु की गई है। कर्मचारी अब सप्ताह में 37.5 घंटे के बजाय 34 घंटे काम करते हैं। चार-दिवसीय कार्य सप्ताह की ओर बढ़ना स्वैच्छिक है और इसका लाभ उठाने वाले कर्मचारियों से अपेक्षा की जाती है कि वे कार्यालय में रहने वाले दिनों में ज्यादा समय तक काम करेंगे।

साथ ही सीईओ मार्क मुलेन ने एक बयान में कहा, “महामारी के दौरान एटम ने मॉडर्न वर्कप्लेस से जुड़े मिथकों को भी महसूस किया, जिसमें ऑफिस में बैठकर काम करने की जरूरत भी शामिल है।” मुलेन ने कहा कि, “हम दृढ़ता से मानते हैं कि यह हमारे कर्मचारियों की भलाई और खुशी के लिए फायदेमंद साबित होगा और इसका व्यावसायिक उत्पादकता और ग्राहक अनुभव पर समान रूप से सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।”

इस बात की घोषण बैंक के द्वारा की गयी थी, जिसमें बैंक के मुताबिक कंपनी के ज्यादातर कर्मचारी या तो सोमवार को छुट्टी पर रहेंगे या फिर शुक्रवार को। ब्रिटिश बैंक की यह पॉलिसी 1 नवंबर से लागू हुई है। इसे बैंक के कर्मचारियों के मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य और प्रोडक्टिविटी में सुधार को ध्यान में रखते हुए लागू किया गया है। कंपनी के ज्यादातर कर्मचारी बैंक की ‘न्यू वर्क वीक पॉलिसी’ (New Work Week Policy) के तहत काम कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...