1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. मध्यप्रदेश में पटाखों पर नहीं लगेगा बैन, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ट्वीट कर किया ऐलान

मध्यप्रदेश में पटाखों पर नहीं लगेगा बैन, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ट्वीट कर किया ऐलान

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मध्य प्रदेश में पटाखों पर बैन नहीं लगाया जाएगा। इस बात का ऐलान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने खुद ट्वीट कर किया है। उन्होंने एक ट्वीट कर लिखा कि मध्य प्रदेश खुशियों का प्रदेश है।

यहां पर हम खुशियों पर कभी भी किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाते। प्रदेश में पटाखों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। लेकिन चीनी पटाखों पर प्रतिबंध जरूर रहेगा। इसके अलावा सीएम ने एक और ट्वीट करते हुए लोगों से देवी-देवताओं के चित्र वाले पटाखे नहीं जलाने की अपील की।

आपको बता दें कि आज ही NGT ने दिल्ली एनसीआर में 9 नवंबर से 30 नवंबर तक पटाखे जलाने पर प्रतिबंध लगाया है। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार दीपावली पर वायु प्रदूषण रोकने और कोरोना के मरीजों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए NGT ने नई दिल्ली में दायर तमाम याचिकाओं पर फैसला सुनाया था।

इसके अलावा शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दिवाली के मौके पर छोटे-छोटे व्यापारी भाइयों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए मिट्टी से बने दीपक खरीदें, जितने भी स्थानीय उत्पाद हैं, उन्हें प्राथमिकता दी जाए।

हालांकि एनजीटी ने दिल्ली-एनसीआर में नौ नवंबर से 30 नवंबर तक पटाखे जलाने पर बैन लगा दिया है। कोरोना वायरस की वजह से इस बार दिवाली पर वायु प्रदूषण रोकने और कोरोना के मरीजों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एनजीटी ने यह फैसला सुनाया।

एनजीटी के आदेश के बाद कई राज्यों ने अपने-अपने प्रदेश में पटाखों को फोड़ने का समय निर्धारित कर दिया है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि मध्य प्रदेश सरकार पर पटाखें फोड़ने का समय निर्धारित कर सकती है।

वहीं, छत्तीसगढ़ सरकार ने दीपावली पर सिर्फ 2 घंटे ही पटाखे फोड़ने की अनुमति दिया है। आदेश के मुताबिक प्रदेश में लोग दीपावली के दिन रात 8 बजे से 10 बजे तक ही पटाखे फोड़ सकेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...