1. हिन्दी समाचार
  2. क्राइम
  3. अमेरिका प्रत्यर्पित होने के डर से McAfee एंटीवायरस के संस्थापक ने लगाई फांसी, जेल में की आत्महत्या

अमेरिका प्रत्यर्पित होने के डर से McAfee एंटीवायरस के संस्थापक ने लगाई फांसी, जेल में की आत्महत्या

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : प्रसिद्ध कंप्यूटर एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के निर्माता मैकफी ने जेल में आत्महत्या कर ली। आपको बता दें कि मैकफी पिछले साल 2020 से स्पेन के जेल में बंद थे। बता दें कि स्पेन की कोर्ट ने कर चोरी के मामले में अमेरिका प्रत्यर्पित किए जाने की मंजूरी दी थी। आशंका जताई जा रही है कि मैकफी ने कोर्ट के इसी फैसले से परेशान होकर आत्महत्या की है।

स्पेन के कैटलन न्याय विभाग ने बताया कि 75 साल के जॉन मैकफी बुधवार दोपहर बार्सिलोना में ब्रायन्स 2 जेल में अपने सेल में मृत पाए गए। स्पेन के अधिकारियों को कहना है कि प्रारंभिक जांच में उनकी मौत स्पष्ट रूप से आत्महत्या लग रही है। मैकफी अमेरिका में कर चोरी के मामले में वांछित अपराधी हैं। स्पेनिस कोर्ट की मंजूरी के बाद उन्हें अमेरिकी कानून के हिसाब से आरोपों का सामना करना पड़ता। अगर वे दोषी साबित होते तो उन्हें 30 साल की जेल हो सकती थी।

वकील ने की आत्महत्या की पुष्टि

उनके वकील जेवियर विलाल्बा ने बताया कि मैकफी के पास अभी भी अपनी सजा के खिलाफ अपील करने के अवसर थे, लेकिन वह अधिक समय तक जेल में नहीं रह सके। विलाल्बा ने आरोप लगाया कि उनकी मौत एक क्रूर व्यवस्था का नतीजा है जिसके पास इस आदमी को इतने लंबे समय तक जेल में रखने का कोई कारण नहीं था। उनके वकील ने भी पुष्टि करते हुए कहा कि मैकफी ने जेल के अपने सेल में फांसी लगाकर आत्महत्या की है।

पिछले साल अक्टूबर में हुए थे गिरफ्तार

बता दें कि मैकफी को अक्टूबर 2020 में गिरफ्तार किया गया था। तब से वह स्पेन की जेल में बंद थे। मैकफी पर बेलीज में अपने अमेरिकी पड़ोसी की हत्या करने का आरोप भी लग चुका है। हालांकि यह आरोप अदालत में साबित नहीं हो सका था। पिछले साल गिरफ्तारी के तुरंत बाद मैकफी ने ट्वीट कर कहा था कि अगर जेल में वे कथित आत्महत्या से मरते हैं तो इसके लिए साजिश को जिम्मेदार ठहराया जाए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads