1. हिन्दी समाचार
  2. एजुकेशन
  3. कब मीलेगें योगी सरकार के लैपटॉप और स्मार्टफोन! पढें पूरी खबर

कब मीलेगें योगी सरकार के लैपटॉप और स्मार्टफोन! पढें पूरी खबर

बच्चो को योगी सरकार के इस योजना का बेसबरी से है इंतजार, लैपटॉप और स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम के लिए यूपी सरकार ने एक खास पोर्टल डीजी शक्ति पोर्टल को लांच करने की योजना बनाई है। जल्द ही ये पोर्टल लांच होगा और इसके माध्यम से फ्री लैपटॉप वितरण का काम शुरू होगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: धीरज मिश्रा

लखनऊ: बच्चो को योगी सरकार के इस योजना का बेसबरी से है इंतजार, लैपटॉप और स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम के लिए यूपी सरकार ने एक खास पोर्टल डीजी शक्ति पोर्टल को लांच करने की योजना बनाई है। जल्द ही ये पोर्टल लांच होगा और इसके माध्यम से फ्री लैपटॉप वितरण का काम शुरू होगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दिसंबर के दूसरे हफ्ते से फ्री लैपटॉप और स्मार्ट फोन बांटने का काम शुरू हो सकता है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी के प्रतिभावान युवाओं को फ्री लैपटॉप व स्मार्टफोन बांटने का काम इसी हफ्ते से शुरू हो सकता है। कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने यहां के जरूरतमंद स्टूडेंट्स को उनकी पढ़ाई और नौकरी में मदद करने के लिए फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन बांटने की स्कीम की घोषणा की थी। इसके तहत करीब 22 लाख स्टूडेंट्स को मुफ्त में लैपटॉप बांटे जाएंगे। उम्मीद है कि ये काम इसी हफ्ते से शुरू हो जाएगा।

इस अवसर का फायदा वे स्टूडेंट्स ही ले सकते हैं।

  • जो उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी हैं और,
  • जिनके दसवीं और बारहवीं में 65 प्रतिशत या उससे अधिक अंक आए हैं।

इस अवसर का लाभ उठाने के लिए कैंडिडेट्स को यूपी सीएमओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद उनके कॉलेज से संबंधित यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर स्टूडेंट्स का डेटा अपलोड किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन कराने के लिए स्टूडेंट्स को upcmo.up.nic.in वेबसाइट पर जाना होगा। यहां गवर्नमेंट स्कीम कॉलम के अंतर्गत इस स्कीम के लिए आवेदन किया जा सकता है।

लैपटॉप और स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम के लिए यूपी सरकार ने एक खास पोर्टल डीजी शक्ति पोर्टल को लांच करने की योजना बनाई है। जल्द ही ये पोर्टल लांच होगा और इसके माध्यम से फ्री लैपटॉप वितरण का काम शुरू होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दिसंबर के दूसरे हफ्ते से फ्री लैपटॉप और स्मार्ट फोन बांटने का काम शुरू हो जाएगा। इस जानकारी के मुताबिक अब कभी भी ये काम शुरू हो सकता है।

ये भी जान लें कि रजिस्ट्रेशन से लेकर स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण तक ये पूरी व्यवस्था निशुल्क है। इसके लिए आपको किसी स्टेप पर कोई पैसा खर्च नहीं करना है।

कौन कर सकता है आवेदन

सिर्फ यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड से क्लास 12वीं की परीक्षा पास की हो।

क्लास 12 के बोर्ड एग्जाम पास करने के बाद योजना का लाभ उठा सकते हैं।

स्टूडेंट्स ने 12वीं में कम से कम 65 प्रतिशत या इससे ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं।

पैसे की कमी के कारण लैपटॉप नहीं खरीद पाने वाले छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।

आवेदन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

आवेदन करने वाले के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं के मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

ऑनलाइन कैसे करें आवेदन

सबसे पहले www.upcmo.up.nic.in पर जाएं।

Up Free Tablet Yojana Application Form लिंक का चुनाव करें।

नई विंडो पर सभी जानकारियां भर दें।

Up Free Tablet Yojana 2021 का प्रिंट आउट पास में रख लें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...