1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पैनकार्ड बनवाने के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे ही हो जाएगा काम

पैनकार्ड बनवाने के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे ही हो जाएगा काम

इस भागती-दौड़ती दुनिया में कई बार हमारे ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स गायब हो जाते हैं, चाहे वो आधार कार्ड हो, स्कूल का सर्टिफिकेट हो या पैन कार्ड हो खोने पर उसे बनवाने की प्रक्रिया हमें पता नहीं होता है। ऐसे में आज हम इस पोस्ट के माध्यम से पैन कार्ड खोने पर आपको अपना ओरिजनल डॉक्यूमेंट दोबारा कैसे मिल सकता है, के संबंध में बताने जा रहे हैं। हम आपको बता दें कि आपको अपने पैन कार्ड को रीप्रिंट करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

इस भागती-दौड़ती दुनिया में कई बार हमारे ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स गायब हो जाते हैं, चाहे वो आधार कार्ड हो, स्कूल का सर्टिफिकेट हो या पैन कार्ड हो खोने पर उसे बनवाने की प्रक्रिया हमें पता नहीं होता है। ऐसे में आज हम इस पोस्ट के माध्यम से पैन कार्ड खोने पर आपको अपना ओरिजनल डॉक्यूमेंट दोबारा कैसे मिल सकता है, के संबंध में बताने जा रहे हैं। हम आपको बता दें कि आपको अपने पैन कार्ड को रीप्रिंट करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। पढ़िए ये पोस्ट…

 

यदि आपका पैनकार्ड कट-फट गया है या फिर कहीं खो गया है तो ऐसे में अब आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। अब आप घर बैठे ही इन आसान ऑनलाइन प्रोसेस को फॉलो करके नया पैन कार्ड मंगवा या बनवा सकते हैं।

 

कैसे करें आवेदन

कई बार हममें से ज्यादातर लोगों का पैनकार्ड खो या खराब हो जाता है और पैनकार्ड प्रिंट करवाने के लिए साइबर कैफे या फिर ऑनलाइन शॉप पर जाते हैं। जहाँ इस सुविधा के लिए 150 से 200 रुपये देने पड़ते हैं। लेकिन इस सरकारी ऐप की सहायता से सिर्फ 50 रुपये में पैनकार्ड ऑनलाइन आप बनवा सकते हैं। इसके लिए आप UTIITI CELL की OFFICIAL वेबसाइट https://www.utiitsl.com/ पर क्लिक करें।

 

फिर पैन कार्ड सर्विस में, REPRINT पैन कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहाँ अपनी डिटेल्स जैसे PAN NUMBER, जन्म तारीख आदि को SUBMIT करके उसे VERIFY कर लें।

 

बाद में REQUEST OTP पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा। जिसे दिए हुए जगह पर अंकित कर वैलिड पर क्लिक कर दें।

 

जिसके बाद पेमेंट का ऑप्शन ओपेन हो जाएगा जहाँ आप UPI, नेट बैंकिंग डेबिट या क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करके 50 रुपये का पेमेंट कर दीजिए। आपको बता दें कि APPLY करने के बाद 7 से 10 दिनों के अंदर ही आपका पैन कार्ड रजिस्टर्ड पते पर पहुंच जाएगा। वहीं आप इस पोर्टल की सहायता से कार्ड के डिलिवरी स्टेटस को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...