1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. आपको वॉलेट या पर्स रखने की जरूरत नहीं, E-Rupee App करेगा ये काम

आपको वॉलेट या पर्स रखने की जरूरत नहीं, E-Rupee App करेगा ये काम

यदि आप कहीं घूमने या फिर शॉपिंग करने जा रहे हैं और आप अपना वॉलेट या पर्स कहीं या घर भूल गए हैं, तो ऐसे में ये पोस्ट आपके बहुत काम की होने वाली है। आपको बता दें कि, केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा(CBDC)ने अपने सहयोगी बैंकों के साथ मिलकर "डिजिटल रुपी" ऐप की शुरुआत की है। यदि आप इस ऐप का प्रयोग करते हैं तो आपको वॉलेट या पर्स रखने की जरूरत नहीं होगी। आप अपने फोन में ही कैश की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। जानिए इस बारे में पूरी जानकारी...

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

यदि आप कहीं घूमने या फिर शॉपिंग करने जा रहे हैं और आप अपना वॉलेट या पर्स कहीं या घर भूल गए हैं, तो ऐसे में ये पोस्ट आपके बहुत काम की होने वाली है। आपको बता दें कि, केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा(CBDC)ने अपने सहयोगी बैंकों के साथ मिलकर “डिजिटल रुपी” ऐप की शुरुआत की है। यदि आप इस ऐप का प्रयोग करते हैं तो आपको वॉलेट या पर्स रखने की जरूरत नहीं होगी। आप अपने फोन में ही कैश की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। जानिए इस बारे में पूरी जानकारी…

भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार लोग घर से बाहर निकलते समय अपना पर्स लेना भूल जाते हैं। ऐसे में उनके पूरे शॉपिंग, ट्रेवलिंग या पार्टी का मजा किरकिरा हो जाता है। तो आपको अश्वस्त कर दें कि अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब पर्स के बिना भी आप अपने मोबाइल से पेमेंट कर सकते हैं।

 

आपके मोबाइल में ही होगा आपका कैश

केंद्रीय बैंक डिजिटल मु्द्रा ने अपने वॉलेट बैंकों के साथ मिलकर डिजिटल ई-रूपी जारी किया है।

 

कैसे सेट करें ई-रूपी का एकाउंट

ई-रूपी का एकाउंट कैसे सेटअप करें और कैसे आप अपने ऑनलाइन रुपये को डिजिटली रूप में कन्वर्ट करेंगे आप ये इस पोस्ट से जान लेंगे। लेकिन उसके लिए आपको बताए हुए कुछ सिम्पल स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

 

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले-स्टोर से अपने सेविंग बैंक का E-RUPEE DIGITAL APP डाउनलोड करना होगा। जब ये ऐप आपके फोन में ओपेन हो जाए तो आपको वो मोबाइल नंबर डालना होगा। जिस नंबर से आपने उस बैंक का एकाउंट ओपेन करवाया है। इसके बाद उस नंबर को वह ऐप पहले वैरिफाई करेगा। जैसे ही नंबर वैरिफाई होगा उसी समय आपके स्क्रीन पर KYC की डिटेल्स सामने आ जाएगी और उसको रक्षित करने के बाद आपका वॉलेट एकाउंट बन जाएगा।

 

एकाउंट बनने के बाद आपको पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा। पिन सेट हो जाने के बाद आपके ATM के आखिरी 6 नंबर और EXPIRY DATE को अंकित करना होगा। जिससे आपका सेविंग एकाउंट वॉलेट से जुड़ जाएगा। अब आप अपने जरूरत के हिसाब से अपने वॉलेट में पैसों को ADD कर सकते हैं और पेमेंट भी कर सकते हैं। फिलहाल आपको इस बात से आगाह कर देते हैं कि अभी ये सर्विस UPI की तरह विकसित नहीं हुई है। लेकिन जिस तरह से भारत में पेमेंट का डिजिटलीकरण हो रहा है ऐसे में जल्द ही इस ऐप को लोग पसंद करने लगेंगे इसमें कोई शंका नहीं है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...