Home Breaking News घर पर डॉक्टर कंस्लटेशन और टेस्ट के लिये काफी मददगार है ये ऐप्स , कोरोनाकाल में बढ़े यूजर्स

घर पर डॉक्टर कंस्लटेशन और टेस्ट के लिये काफी मददगार है ये ऐप्स , कोरोनाकाल में बढ़े यूजर्स

4 second read
0
51

रिपोर्ट – माया सिंह

देश में कोरोना वायरस ने विकराल रूप धारण कर लिया और अपने तांडव से हर तरफ कोहराम मचा रखा है । आलम यह है कि कई शहरों के हॉस्पीटल में बेड की कमी हो गई है । ऐसे में डॉक्टर सलाह दे रहे है कि अगर आपको कोरोना संक्रमण के हल्के लक्षण हैं तो हॉस्पीटल जानें से बचें और डॉक्टरों से कंसल्ट कर घर पर ही अपनी इलाज करने की कोशिश करें ।

डॉक्टरों का कहना है कि कम लक्षण होने पर घर में ही रहकर सुरक्षित तरीके से इलाज किया जा सकता है । आस-पास के डॉक्टरों से संपर्क कर सकते है , अगर ऐसा आपके लिये आसानी से संभव नहीं हैं तो आधुनिक टेक्नोलोजी का इस्तेमाल कर इलाज करने में मदद ले सकते हैं । गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर ऐसे कई ऐप्स उपलब्ध हैं , जो आपकी मदद कर सकते हैं ।

सबसे ख़ास बात यह है कि केवल कोरोना वायरस संक्रमण की नहीं बल्कि किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं और आप हॉस्पीटल जाकर डॉक्टर से मिलने में असमर्थ हैं तो इस ऐप के जरिये डॉक्टरों की सलाह ले सकते हैं । यहीं नहीं इन ऐप्स की सबसे बड़ी ख़ासीयत यह है कि अगर आप किसी डॉक्टर के सलाह से संतुष्ट नहीं हैं तो , रिक्वेस्ट कर उसी पैसे में दूसरे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं ।

हेल्थकेयर से जुड़े ऐप्स में Practo और Docsapp जैसे ऐप्स उपलब्ध हैं जहां से आप ऑनलाइन डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं । ऐप्स इस्तेमाल करने में शक करने की जरूरत नहीं है यहां क्वॉलिफाइड डॉक्टर्स मिलेंगे , जिनसे आप वीडियो कॉल या फोन कॉल के जरिये सलाह ले सकते हैं ।

जानकारी के लिये बता दें कि ये ऐप्स कंस्लटेशन फीस भी लेते हैं । डॉक्टर से सलाह लेने के बाद आप सब्सक्रिप्शन कर या उन्हें फॉलो कर लगातार उनके संपर्क में रहकर अपनी इलाज कर सकते हैं । अगर डॉक्टर को लगेगा कि आपको हॉस्पीटल जाने की जरूरत है तो वे आपको तुरंत अस्पताल जाने की भी सलाह देंगे और रेफर करेंगे ।

जरूरत के मुताबिक डॉक्टर आपको कुछ टेस्ट भी कराने को कह सकते है जैसे RTPCR टेस्ट । लेकिन घबड़ाने की जरूरत नहीं है , इनके लिये भी कुछ ऐप्स हैं । उदाहरण के तौर पर 1mg , इसके मदद से आप अपने घर पर ही अपने टेस्ट का शेड्यूल करा सकते हैं । यहां बड़े लैब्स मिल जाएंगे और कीमत समान्य होगी , टेस्ट कराने के अलावा आप यहां से दवा भी मंगा सकते हैं ।

टेस्ट के लिय यहां प्रोमो कोड का यूज कर आप पैसे भी बचा सकते हैं । टेस्ट रिपोर्ट आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे । यहां ज्यादातर टेस्ट ऐसे मिलते हैं , जो घर आकर किया जा सके जैसे – RTPCR ,  ब्लड टेस्ट , एंटीबॉडी टेस्ट लेकिन एक्स रे या सीटी स्कैन जैसे टेस्टों के लिये आपको अस्पताल जाना ही होगा ।

Load More In Breaking News
Comments are closed.