1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. आज हनुमान जयंति पर भुलकर भी ना करें ये गलतियां, वारना क्रोधित हो सकते है बजरंगबली

आज हनुमान जयंति पर भुलकर भी ना करें ये गलतियां, वारना क्रोधित हो सकते है बजरंगबली

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट – माया सिंह

 

आज चैत्र पूर्णिमा दिन मंगलवार, 27 अप्रैल 2021 को है। चैत्र पूर्णिमा के दिन अंजनी पुत्र और राम भक्त हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। सबसे पहले आपको बता दें कि हनुमान जयंती हर वर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को ही आती है। हनुमान भक्‍तों के लिए हनुमान जयंती का दिन बेहद खास होता है। इस दिन हनुमान भक्त  संकटमोचन हनुमान को प्रसन्‍न करने के लिए पूरे दिन उपवास रखकर हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं।

ऐसा माना जाता है कि संकटमोचन हनुमान अपने भक्तों पर जल्द ही खुश हो जाते हैं और उनकी परेशानियों को दूर कर देते हैं । लेकिन उनकी पूजा-अर्चना में अगर कोई गलती या लापरवाही की जाये तो ये जल्दी ही नाराज भी हो जाते हैं । इसलिए हनुमान जंयती पर इऩ कामों करने से परहेज करना चाहिए।

  1. हनुमान पूजा में चरणामृत का प्रयोग नहीं किया जाता है । इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते है इसलिए अक्सर इस गलती को कर बैठते हैं ।
  2. सुतक काल में हनुमान जी की पूजा वर्जित है । इसलिए भुलकर भी उस वक्त इनकी पूजा नहीं करना चाहिए जब सुतक लगा हो । सुतक तब लगता है जब परिवार में किसी की मृत्यु हो जाये । ऐसे में 13 दिन पूजा नहीं करना चाहिए ।
  3. हनुमान भक्तों को दिन मंगलवार या हनुमान जयंति को नमक खाने से बचना चाहिए । साथ ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दान में दी गई चीजें खासकर मिठाई को खुद सेवन नहीं करें ।
  4. बजरंगबली की पूजा करते समय काले और सफेद रंग के कपड़े पहनने से बचें । इनकी पसंदीद रंग लाल और पीला है इसलिए इन्ही रंगों के कपड़े धारण करना चाहिए ।
  5. हनुमान जी की व्रत रखते समय या पूजा करते समय ब्रह्माचर्य नियमों का पालन करना चाहिए । ध्यान रहे हनुमान जी बाल ब्रह्माचर्य थे इसलिये वे स्त्रियों के स्पर्श से दूर रहते थे । ऐसे में पूजा करते समय स्त्रियों को हनुमान जी को छुना नहीं चाहिए ।
  6. हनुमान जी की टुटी हुई मूर्ती और फटी हुई तस्वीर की पूजा नहीं करना चाहिए ।
  7. हनुमान जयंती मांस मदिरा का सेवन सख्त रूप से नहीं करना चाहिए ।
  8. हनुमान शांति प्रिय हैं इसलिए भक्तों को अपने घर में शांति रखना चाहिए ।
  9. हनुमान जयंति तो दिन में सोने से परहेज करें औऱ हनुमान चालीसा का पाठ करें ।
  10. इस दिन शारिरीक संभोग से बचें और हनुमान की उपासना करें ।

 

 

 

 

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...