Home देश धर्मेंद्र प्रधान ने बताई पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की वजह, दो मुख्य कारण आए सामने

धर्मेंद्र प्रधान ने बताई पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की वजह, दो मुख्य कारण आए सामने

0 second read
0
18

रिपोर्ट : मोहम्मद आबिद
नई दिल्ली : देश में लगातार पेट्रोल डीजल के दामों में इजाफा हो रहा है और लगाम लगने का नाम नहीं ले रही है और आज इसी कड़ी में पेट्रोल डीजल के दामों में इजाफा नहीं हुआ है,लेकिन पिछले काफी दिनों से लगातार तेल के दामों में इजाफा हो रहा था जिसके विरोध में समाजवादी पार्टी,कांग्रेस और दूसरी पार्टियों साथ और भी लोग बढ़ी हुई तेल की कीमतों को लेकर बीजेपी का विरोध कर रहे थे।


वहीं पर बढ़ी हुई पेट्रोल की कीमतों पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बयान सामने आया है जहां उन्होंने पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में इजाफा होने के दो कारण बताये हैं बतादें की केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ईंधन की कीमतें बढ़ने की वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती को बताया है।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि ईंधन की कीमतें बढ़ने की दो मुख्य वजहें हैं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का उत्पादन कम किया गया है, उत्पादक देश अपना मुनाफा बढ़ाने के लिए तेल के उत्पादन को कम कर रहे हैं, इसलिए कच्चा तेल खरीदने वाले देशों के लिए यह महंगा पड़ रहा है।इसके आगे ‘हम पेट्रोलियम निर्यातक देशों यानी ओपेक और ओपेक प्लस देशों से आग्रह कर रहे हैं कि ऐसा नहीं होना चाहिए. हमें उम्मीद है कि बहुत जल्द यह बदलेगा।’

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल के मामले में कोरोना वायरल का हवाला देते हुए कहा की हमे कई तरह के विकास कार्य करने हैं इसके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारें टैक्स जुटा रहे हैं। इन विकास कार्यों पर खर्च करने पर अधिक रोजगार पैदा होंगे।

वहीं पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा की सरकार ने अपने निवेश में वृद्धि की है और इस बजट में 34 फीसदी अधिक पूंजी व्यय किया जाएगा, इसके साथ ही ‘राज्य सरकार के खर्च में भी वृद्धि होगी. यही कारण है कि हमें इस टैक्स की जरूरत है, साथ ही संतुलन की भी आवश्यकता है, मेरा मानना है कि वित्त मंत्री कोई रास्ता निकाल सकती हैं।

Load More In देश
Comments are closed.