Home Breaking News Delhi Water Supply: यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ने से दिल्ली के कई इलाकों में पानी की किल्लत

Delhi Water Supply: यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ने से दिल्ली के कई इलाकों में पानी की किल्लत

34 second read
0
8

राजधानी में यमुना के पानी में असामान्य तरीके से अमोनिया का स्तर बढ़ने की वजह से बृहस्पतिवार शाम से राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में पानी की किल्लत हो गई है।दिल्ली जल बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अमोनिया का स्तर बढ़ने से भगीरथी प्लांट और सोनिया विहार प्लांट को बन्द कर दिया गया है।

शुक्रवार सुबह पानी आया भी तो बेहद कम, जिसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, जिन इलाकों में पानी आपूर्ति प्रभावित है, वहीं के लोगों से दिल्ली जल बोर्ड ने अपील की है कि वे पानी को पीने या खाना बनाने के काम में इस्तेमाल नहीं करें। जलबोर्ड का कहना है कि पानी में अमोनिया की मात्रा है, जिससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

जिसके चलते पूर्वी, उत्तर पूर्वी और दक्षिण दिल्ली के कुछ इलाकों में पानी की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है। जल बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक इस वक्त अमोनिया की मात्रा 3PPM है।

दिल्ली जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन राघव चड्ढा ने ट्वीट के ज़रिए ये जानकारी साझा की है। राघव चड्ढा ने ट्वीट कर कहा, “यमुना में हरियाणा से आने वाले पानी में अमोनिया की मात्रा असामान्य रूप से बढ़ गई है।

पानी की आपूर्ति में अगले कुछ दिनों तक समस्याएं आ सकती हैं। हम पानी की सामान्य आपूर्ति बहाल करने के लिए हरियाणा के साथ मिलकर लगातार काम कर रहे हैं। जल बोर्ड ने दावा किया है कि पानी की किल्लत से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में टैंकर तैनात कर दिए गए हैं।

यमुना नदी में अमोनिया का स्तर बढ़ने से शोधन संयंत्र और सोनिया विहार जल शोधन संयंत्र में काम चल रहा है। इसकी वजह से पानी की सप्लाई बाधित रहेगी। परेशानी से बचने के लिए लोगों को पानी स्टोर करके रखना पड़ेगा और जरूरत के हिसाब से ही खर्च करना पड़ेगा, जिससे कोई दिक्कत न हो।

बताया जा रहा है कि दिल्ली के कई इलाक़े में लोगों को पीने के पानी की किल्लत अभी कुछ और दिन झेलनी पड़ेगी। यमुना नदी में अमोनिया की मात्रा बढ़ जाने से दिल्ली के कई वॉटर प्लांट्स को बंद करना पड़ा है। इससे दिल्ली में पानी की किल्लत बढ़ सकती है।

चंद्रावल और वजीराबाद प्लांट बंद होने से सवा दो सौ एमजीडी पानी की कमी हो गई है। बताया जा रहा है हरियाणा के औद्योगिक क्षेत्रों से प्रदूषित पानी छोड़ने से यमुना नदी में अमोनिया की मात्रा बढ़ी है।

गौरतलब है कि दिल्ली के कई इलाकों में पानी की आपूर्ति के लिए जल बोर्ड, सोनिया विहार और भागीरथी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर निर्भर है। ऐसे में यदि इन दोनों वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य प्रभावित हुआ तो कई इलाकों में पानी की आपूर्ति बाधित होगी।

जिन इलाकों में आपूर्ति प्रभावित हो सकती है उनमें लक्ष्मी नगर, गीता कॉलोनी, ओखला, ग्रेटर कैलाश, लाजपत नगर, लोधी रोड, महरौली, बदरपुर, वसंत कुंज, कोंडली, विवेक विहार, सीलमपुर, शास्त्री पार्क, ब्रह्मपुरी, गांधी नगर, सराय काले खां, सरिता विहार, साउथ एक्सटेंशन, काका नगर, गोकुलपुरी, सोनिया विहार, करावल नगर, बाबरपुर, तिमारपुर, दिलशाद गार्डन, नंदनगरी, शाहदरा और मयूर विहार समेत कई अन्य इलाके शामिल हैं।

Load More In Breaking News
Comments are closed.