Home ताजा खबर घर के दीवारों पर होने वाला पेंट अब गाय के गोबर से बनेगा, पढ़ें पूरी खबर…

घर के दीवारों पर होने वाला पेंट अब गाय के गोबर से बनेगा, पढ़ें पूरी खबर…

6 second read
0
116
घर के दीवारों पर होने वाला पेंट अब गाय के गोबर से बनेगा, पढ़ें पूरी खबर...

नई दिल्ली: गांव देहात इलाकों में आज भी गाय के गोबर से घर को लिपा-पोता जाता है। यह सत्य है कि गाय का गोबर एंटीबायोटिक की तरह काम करता है, जिस कारण आपके घरों में नुकसानदायक बैक्टीरिया या जीवाणु को यह निष्क्रिय कर देता है। यही नहीं देश में आज भी पूजा-पाठ के स्थान को गोबर लेप किया जाता है और फिर पूजा-पाठ की शुरुआत की जाती है। ऐसे में अब गाय के गोबर से बना पेंट बाजार में बिकने को तैयार है।

घर की रंगाई-पुताई, दुकान की रंगाई पुताई अगर करनी हो तो यह पेंट अपने आप में काफी कारगर साबित होने वाला है। खादी इंडिया द्वारा लाए गए गोबर से बने पेंट की मंगलवार को भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था। इसे खादी प्राकृतिक पेंट (Khadi Prakritik Paint) के नाम से लॉन्च किया गया है। इस पेंट को वेदिक पेंट (Vedic Paint) नाम दिया गया है।

खादी ग्रामोद्योग (KVIC) की मदद से गाय के गोबर से बने इस पेंट की बिक्री की जाएगी। इस पेंट के खादी और जयपुर की ग्रामोद्योग आयोग की जयपुर स्थित कुमारप्पा नेशनल हैंडमेड पेपर इंस्टीट्यूट इकाई ने तैयार किया है। इस पेंट को भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा प्रमाणन दिया जा चुका है। बता दें कि किसानों की आय को बढ़ाने को लेकर ऐसा किया जा रहा है, जिससे किसानों की आय में इजाफा देखने को मिल सकता है।

इस बाबत खादी ग्रामोद्योग का कहना है कि यह पेंट एंटीबैक्टीरियल, इको फ्रेडली और एंटी फंगल है। यह दीवार पर लगते ही मात्र 4 घंटे में सूख जाएगा। साथ ही इस पेंट में आप आपनी सहूलियत के हिसाब से रंग भी मिला सकते हैं।

Load More In ताजा खबर
Comments are closed.