1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Loksabha Election: CM मोहन यादव का मेगा रोड शो, बोले-लोकसभा हमारे सारे रिकार्ड तोड़ेगी

Loksabha Election: CM मोहन यादव का मेगा रोड शो, बोले-लोकसभा हमारे सारे रिकार्ड तोड़ेगी

Loksabha Election: सीएम डॉ. मोहन यादव ने देवास जिले की तीन विधानसभाओं में तूफानी जनसम्पर्क किया. उन्होंने BJP के लोकसभा प्रत्याशी महेंद्र सिंह सोलंकी के पक्ष में रोड शो कर वोट देने की अपील की.

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

Loksabha Election: मध्य प्रदेश के मालवा निमाड में 13 मई को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग होगी. मतदान को लेकर भाजपा-कांग्रेस ने प्रचार तेज कर दिया है. इसी सिलसिले में भाजपा प्रत्याशी महेन्द्र सिंह सोलंकी के समर्थन में गुरुवार को सीएम डॉ. मोहन यादव ने रोड़ शो किया.

सीएम यादव बागली से सड़क मार्ग द्वारा चापड़ा, हाटपीपल्या, नेवरी होते हुए शाम को देवास पहुंचे। उसके बाद स्थानीय सोमेश्वर महादेव मंदिर से रोड़ शो प्रारंभ हुआ जो शहर के प्रमुख मार्गों नयापुरा, जनता बैंक, सुभाष चौक, नावेल्टी चौराहा, बजरंगपुरा, तहसील चौराहा होते हुए सयाजी द्वार पर पहुंचा. जहां रोड़ शो का समापन हुआ. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने रोड शो कर भाजपा के पक्ष में वोट की अपील देने की जनता से अपील की.जगह-जगह विभिन्न सामाजिक संगठनों ने स्वागत मंच लगाकर स्वागत किया.

मंच पर नहीं गए, वाहन से ही दिया भाषण

सयाजी गेट पहुंचते-पहुंचते करीब पौने दस बज गए. यहां सीएम मंच पर भी नहीं आए और जिस वाहन में सवार थे उसी में से कुछ मिनट का भाषण दिया. दस बजे से पहले समापन करना था इसलिए सीएम डा. यादव ने बस इतना कहा कि जब आज रामभक्तों का ऐसा माहौल दिख रहा है तो कल्पना कीजिए कि श्रीराम के समय कैसा उत्साह रहा होगा. ये उत्साह कम नहीं होने देना है. रामायण का प्रसंग सुनाकर कांग्रेस को घेरा.

सीएम ने कहा कि जिस तरह रावण ने छल से माता सीता का हरण किया था उसी तरह दुश्मन (कांग्रेस) चुनाव में छल-कपट करेगा. इसलिए मतदान तक सावधान रहना है. ऐसी लक्ष्मण रेखा खींचनी है कि दुश्मन पार न कर सके. यह भी कहा कि मुझे पूरा विश्वास है, ये लोकसभा हमारे सारे रिकार्ड तोड़ेगी. मोदीमय वातावरण है. 29 की 29 लोकसभा सीटें हम जीतेंगे. दस बजने में कुछ मिनट बाकी थे और प्रचार समाप्त हो गया. इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं की भीड़ लगी रही.

29 की 29 सीटें भाजपा जीतेगी

इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर जमकर निशाना साथते हुए कहा कि ”कांग्रेस की छाती फटी जा रही है. कांग्रेस हमेशा छल और चालाकी करती है. निश्चित रूप से हमारे लोग सजग रहेंगे और कोई मौका नहीं देंगे. इस बार 29 की 29 सीटें भाजपा जीतेगी.” उन्होंने कहा कि ”कांग्रेस देश में घोर निराशा के वातावरण में है. उनके कार्यकर्ता, नेता, प्रत्याशी भाग रहे हैं. मप्र के मन में मोदी हैं, तीसरी बार नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनेंगे. इस बार देश में इतिहास बनने वाला है, हर बूथ पर कमल खिलेगा.”

पिता कांग्रेस में, पुत्र ने किया सीएम का स्वागत

स्वागत मंचों के दौरान भी अलग-अलग नजारे दिखे. पूर्व सीएम कैलाश जोशी के पुत्र पूर्व मंत्री दीपक जोशी कांग्रेस में जा चुके हैं. भाजपा में वापसी की अटकलों पर विराम लग चुका है, लेकिन दीपक जोशी के पुत्र जयवर्धन जोशी भाजपा के लिए काम कर रहे हैं. नयापुरा ने जोशी ने स्वागत मंच लगाकर सीएम का स्वागत किया. मंच पर अपने दादा स्व. कैलाश जोशी की तस्वीर भी लगाई. इसे लेकर भी चुनावी चुटकियां ली गई कि पिता कांग्रेस का काम कर रहे हैं तो पुत्र भाजपा के प्रचार में जुटे हैं.

सीएम ने लिया मटका कुल्फी का आनंद

सीएम ने सबसे पहले बागली में रोड शो किया. बागली से अपना रोड शो खत्म कर हाटपिपलिया में कार से पहुंचकर क्षेत्र के विभिन्न मार्गों व चौराहों पर रोड शो करते हुए नजर आए. वहीं, देर रात देवास विधानसभा में मुख्यमंत्री यादव के रोड शो ने प्रवेश किया. इस दौरान सीएम ने देवास की मशहूर विशाल कुल्फी की दुकान पर पहुंचकर मटका कुल्फी का आनंद लिया. इस रोड शो में मुख्यमंत्री के साथ देवास विधायक गायत्री राजे पवार, भाजपा प्रत्याशी महेन्द्र सिंह सोलंकी, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा मौजूद रहे.

सीएम मोहन यादव का रोड शो

समाज के हर वर्ग के पुरुष, महिलाएं, युवा, बच्चे और बुजुर्ग मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए मौजूद रहे. सड़कों पर भगवा एवं हरे रंग के गुब्बारें भी बांधे गए थे. जगह-जगह मंच बनाकर रोड-शो का स्वागत किया गया. रोड-शो के दौरान मुख्यमंत्री को बड़ी माला व साफा पहनाकर स्वागत किया. अनेक स्थानों पर स्थानीय महिलाओं व जनता ने आरती उतारी एवं आतिशबाजी की गई.

रथ पर सवार रहे मुख्यमंत्री मोहन यादव के साथ भाजपा प्रत्याशी भाजपा प्रत्याशी महेन्द्र सिंह सोलंकी सवार थे और जनता का अभिवादन कर रहे थे. रोड-शो में पार्टी के वीडी शर्मा भी शामिल रहे.

हर बूथ पर कमल खिलेगा: VD शर्मा बोले

कांग्रेस देश में घोर निराशा के वातावरण में है. उनके कार्यकर्ता,नेता,प्रत्याशी भाग रहे हैं. 29 की 29 सीट मप्र में जीतेंगे। मप्र के मन में मोदी है. तीसरी बार मोदी जी प्रधानमंत्री बनेंगे. इस बार देश में इतिहास बनने वाला है,हर बूथ पर कमल खिलेगा.

देवास लोकसभा सीट इतिहास

मध्य प्रदेश की देवास लोकसभा सीट राज्य की एक ऐसी सीट रही है, जहां से बीजेपी के दिग्गज नेता थावरचंद गहलोत चुनाव लड़ चुके हैं. यह सीट 2008 में अस्तित्व में आई. शाजापुर लोकसभा सीट को खत्म करके बनाई गई देवास लोकसभा सीट पर दो चुनाव हुए हैं, जिसमें से एक में कांग्रेस और एक में बीजेपी को जीत मिली है. इस सीट से 2014 का लोकसभा चुनाव जीतने वाले बीजेपी के मनोहर ऊंटवाल ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में आगर सीट से भी जीत हासिल की.

राजनीतिक पृष्ठभूमि

देवास लोकसभा सीट 2008 अस्तित्व में आई. शाजापुर लोकसभा सीट को खत्म करके देवास लोकसभा सीट बनाई गई. यह सीट अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए आरक्षित है. 2009 में हुए यहां पर चुनाव में कांग्रेस के सज्जन सिंह को जीत मिली थी. उन्होंने मोदी सरकार में मंत्री थावरचंद गहलोत को मात दी थी. हालांकि इसके अगले चुनाव में बीजेपी ने बदला लेते हुए इस सीट पर कब्जा किया.

बीजेपी के मनोहर ऊंटवाल ने देवास लोकसभा सीट पर जीत हासिल की थी, लेकिन उन्होंने 2018 का विधानसभा चुनाव लड़ा और आगर सीट पर उन्होंने विजय हासिल की.

ऐसे में देखा जाए तो इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच बराबरी का मुकाबला रहा है. दोनों को यहां एक-एक चुनाव में जीत मिली है. देवास लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा की 8 सीटें आती हैं.

आष्टा, शुजालपुर,देवास,आगर,कालापीपल, हटपिपल्या, शाजापुर और सोनकच्छ यहां की विधानसभा सीटें हैं. यहां की 8 विधानसभा सीटों में से 4 पर बीजेपी और 4 पर कांग्रेस का कब्जा है.

2014 का जनादेश

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के मनोहर ऊंटवाल ने कांग्रेस के सज्जन सिंह को हराया था. इस चुनाव में मनहोर ऊंटवाल को 665646(58.19 फीसदी) वोट मिले थे तो वहीं सज्जन सिंह को 405333(35.49 फीसदी) वोट मिले थे. दोनों के बीच हार जीत का अंतर 260313 वोटों का था. वहीं बसपा 1.51 फीसदी वोटों के साथ तीसरे स्थान पर थी.

इससे पहले 2009 के चुनाव में कांग्रेस के सज्जन सिंह को जीत मिली थी. उन्होंने बीजेपी के दिग्गज नेता थावरचंद गहलोत को मात दी थी. सज्जन सिंह को 376421(48.08 फीसदी) वोट मिले थे तो वहीं थावरतंद गहलोत को 360964(46.1 फीसदी) वोट मिले थे.दोनों के बीच हार जीत का अंतर 15457 वोटों का था. इस चुनाव में बसपा 1.37 फीसदी वोटों के साथ तीसरे स्थान पर थी.

सामाजिक ताना-बाना

देवास जिला इंदौर से करीब 35 किमी की दूरी पर है. यहां माता की टेकरी पर चामुण्डा माता और तुलजा भवानी माता के प्रसिद्ध मन्दिर हैं ,जिसके दर्शन के लिये लोग दूर-दूर से आते हैं. देवास एक औद्योगिक नगर है.

यह एक ऐसा शहर है, जहा दो वंशों ने राज किया. होलकर राजवंश और पंवार राजवंश ने यहां पर राज किया. देवास में बैंक नोट प्रेस भी है. आर्थिक व्यय विभाग की औद्योगिक इकार्इ बैंक नोट प्रेस, देवास की संकल्पना 1969 में की गर्इ और 1974 में इसकी स्थापना हुर्इ.

2011 की जनगणना के मुताबिक देवास की जनसंख्या 24,85,019 है. इसमें से 73.29 फीसदी लोग ग्रामीण इलाके में रहते हैं और 26.71 फीसदी लोग शहरी क्षेत्र में रहते हैं. यहां पर 24.29 फीसदी जनसंख्या अनुसूचित जाति की है और 2.69 फीसदी जनसंख्या अनुसूचित जनजाति की है. चुनाव आयोग के आंकड़े के मुताबिक 2014 के चुनाव में यहां पर 16,17, 215 मतदाता थे. इसमें से 7,73,660 महिला मतदाता और 8,43, 555 पुरूष मतदाता थे. 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां पर 70.74 फीसदी मतदान हुआ था.

सांसद का रिपोर्ट कार्ड

55 साल के मनोहर ऊंटवाल 2014 में चुनाव जीतकर पहली बार सांसद बने. संसद में उनकी उपस्थिति 58 फीसदी रही. उन्होंने इस दौरान 2 बहस में हिस्सा लिया और 52 सवाल किए. मनोहर ऊंटवाल को उनके निर्वाचन क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए 25 करोड़ रुपये आवंटित हुए थे. जो कि ब्याज की रकम मिलाकर 25.18 करोड़ हो गई थी. इसमें से उन्होंने 22.23 यानी मूल आवंटित फंड का 86.91 फीसदी खर्च किया. उनका करीब 2.96 करोड़ रुपये का फंड बिना खर्च किए रह गया.

फिर हो गया बीजेपी का कब्जा

2019 के चुनाव की बात की जाए तो बीजेपी ने इस लोकसभा सीट से सुधीर गुप्ता को एक बार फिर से मौका दिया. इस चुनाव में कांग्रेस ने मीनाक्षी नटराजन पर ही दाव खेला था. हालांकि यह दूसरी बार था कि इन दो धुरंधरों के बीच मुकाबला था. इससे पहले यह दोनों कैंडिडेट 2014 के चुनाव में आमने-सामने रह चुके हैं. 2019 के चुनाव में सुधीर गुप्ता को 8.47 लाख वोट हासिल किए वहीं कांग्रेस की मीनाक्षी नटराजन को सिर्फ 4.71 लाख वोट मिले थे.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...