1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. दिल्ली के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन के वितरण को लेकर सीएम केजरीवाल का बड़ा बयान, पढ़े

दिल्ली के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन के वितरण को लेकर सीएम केजरीवाल का बड़ा बयान, पढ़े

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

दिल्ली में कोरोना की वैक्सीन किस तरह से कितने लोगों को और किस नीति के अनुसार लगाई जाएगी इसका एलान केजरीवाल सरकार ने कर दिया है। आप को बता दे कि आज माननीय सीएम श्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली में कोरोना वैक्सीन के प्रशासन के संबंध में एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की। मुख्यमंत्री दोपहर 1 बजे संवाददाता सम्मेलन के माध्यम से दिल्ली की रोलआउट योजना को साझा की है।

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। संक्रमण दर 1 फीसदी से भी कम हो गई है. दिल्ली सरकार का कहना है कि राजधानी के लोगों को वैक्सीन देने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगों को वैक्सीन देने के लिए पूरा इंतज़ाम कर लिया है।

उन्होंने कहा तीन तरह के लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जाएगी-1. हेल्थ वर्कर 2.फ्रंट लाइन वर्कर 3. जो 50 साल से ऊपर है या उन्हें डायबिटीज जैसी बीमारी है। दिल्ली में ऐसे लगभग 51 लाख लोग है जिनको प्राथमिकता से वैक्सीन दी जाएगी।

केजरीवाल ने कहा दिल्ली में 51 लाख लोगों के लिए 1 करोड़ 2 लाख डोज़ की जरूरत है। फिलहाल हमारे पास 74 लाख डोज़ को स्टोर करने की क्षमता है। कुछ ही दिनों में 1 करोड़ 15 लाख डोज़ स्टोर करने की क्षमता हो जाएगी।

सीएम ने कहा जिन्हें वैक्सीन दी जाएगी उन सभी का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। दिल्ली सरकार उन्हें समय-समय पर सूचित करेगी। जितनी भी लोकेशन और वर्कर्स की जरूरत पड़ेगी, उन्हें चिन्हित किया गया है। किसी को वैक्सीन के कारण साइड इफ़ेक्ट होते हैं तो उसके लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है।

केजरीवाल ने कहा, दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगों को वैक्सीन देने के लिए पूरा इंतजाम कर लिया है। दिल्ली में 51 लाख लोगों के लिए 1 करोड़ 2 लाख डोज की जरूरत है। फिलहाल हमारे पास 74 लाख डोज को स्टोर करने की क्षमता है। कुछ ही दिनों में 1 करोड़ 15 लाख डोज स्टोर करने की क्षमता हो जाएगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आगे कहा, जिन्हें वैक्सीन दी जाएगी उन सभी का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. दिल्ली सरकार उन्हें समय-समय पर सूचित करेगी। जितनी भी लोकेशन और वर्कर्स की जरूरत पड़ेगी, उन्हें चिन्हित किया गया है। किसी को वैक्सीन के कारण साइड इफेक्ट होते हैं तो उसके लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘केंद्र सरकार ने तीन किस्म के लोगों को सबसे पहले वैक्सीन देने की लिस्ट बनाई है। इसमें सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी, दूसरे में फ्रंटलाइन वर्कर्स को और तीसरे में वो लोग जिसकी आयु 50 से ज्यादा है। अगर 50 साल से कम है तो उन्हें किसी किस्म की कोमोरबिडिटी है।’

इन सभी लोगों को लगभग चिन्हित कर लिया गया है। एक व्यक्ति को वैक्सीन की दो डोज लगेगी इसलिए कुल एक करोड़ दो लाख डोज की जरूरत पड़ेगी। हमारे पास अभी 74 लाख डोज स्टोर करने की क्षमता है। जब वैक्सीन आ जाएगी तो जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है उन्हें फोन कर बुलाया जाएगा और टीकाकरण किया जाएगा, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है सरकार खुद आपको बुलाएगी।

दिल्ली में जहां भी टीकाकरण होना है वो भी तैयारी की जा रही है। एक लोकेशन पर पांच लोगों की टीम लगेगी। उन सभी लोगों की ट्रेनिंग हो चुकी है। सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

केजरीवाल ने ये भी कहा कि मान लीजिए अगर किसी को वैक्सीन से साइड इफेक्ट होता है तो उसके लिए स्पेशलिस्ट और अन्य चिकित्साकर्मियों की भी व्यवस्था कर ली गई है। तुरंत वहां इलाज किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...