1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. बीजेपी ने उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की सूची

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की सूची

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सोमवार को उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनावों के लिए भाजपा उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। जबकि सपा और कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की सूची पहले की जारी कर चुके है। बीजेपी ने इसकी जानकारी ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके दी।

बीजेपी ने अपने ट्वीट में लिखा भारतीय जनता पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति ने उत्तर प्रदेश एवं महाराष्ट्र में होने वाले आगामी विधान परिषद द्विवार्षिक चुनाव 2020 के लिए निम्‍नलिखित नामों पर अपनी स्वीकृति प्रदान की है।

आप को बता दे कि उत्तर प्रदेश की 11 विधान परिषद (एमएलसी) सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई है, जो 12 नवंबर तक जारी रहेगी।

नामांकन सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे के बीच ही किए जाएंगे। छह शिक्षक और पांच स्नातक कोटे की विधान परिषद सीटें के लिए एक दिसंबर को चुनाव होने हैं जबकि 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे।

बता दें कि महाराष्ट्र में नौ राज्य विधान परिषद सीटों पर 21 मई को चुनाव होने जा रहा है। सत्तारूढ़ पार्टी शिवसेना ने इस चुनाव में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं विधान परिषद की उप सभापति नीलम गोरे की उम्मीदवारी पर मुहर लगाई है।

चुनाव आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 11 मई है और नामांकन वापस लेने के अंतिम तारीख 14 मई है।

राज्य विधान परिषद में 288 सीटें हैं जिसमें भाजपा 105 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है। इसके बाद शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के क्रमश: 56, 54 और 44 विधायक हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...