1. हिन्दी समाचार
  2. business news
  3. एयर इंडिया के पैसेंजर सर्विस सिस्टम पर बड़ा साइबर अटैक, लीक हुआ 45 लाख यात्रियों का डेटा

एयर इंडिया के पैसेंजर सर्विस सिस्टम पर बड़ा साइबर अटैक, लीक हुआ 45 लाख यात्रियों का डेटा

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : देश में जारी कोरोना संकट के बीच लगातार देश विरोधी कुछ ऐसी गतिविधियां है जो लगाताक एक्टिव है। चाहे वो वैक्सीन का कालाबाजारी हो या कंपनियों पर साइबर अटैक। आपको बता दें कि एयर इंडिया के पैसेंजर सर्विस सिस्टम पर बड़ा साइबर अटैक हुआ है, जिसमें दुनियाभर के 45 लाख यात्रियों का डेटा सुरक्षा प्रभावित हुई है। एयर इंडिया के अनुसार, कंपनी की डेटा प्रोसेसर कंपनी सीता पैसेंजर सर्विस सिस्टम से चुनिंदा लोगों का डेटा लीक हुआ है। इस साइबर अटैक से दुनियाभर के 45 लाख यात्रियों का डेटा की सुरक्षा प्रभावित हुई है।

यात्रियों की किन पर्सनल जानकारियों पर अटैक हुआ

आपको बता दें कि यात्रियों का जो पर्सनल डेटा लीक हुआ है उसमें यात्रियों का नाम, जन्म तारीख, मोबाइल नंबर, पता, पासपोर्ट नंबर, टिकट की जानकरियां, स्टार एलायंस और एयर इंडिया के फ़्रीक्वेंट फ़्लायरों का डेटा और क्रेडिट कार्ड का डेटा भी शामिल है।

कब से कब तक के यात्रियों के डेटा पर अटैक

एयर इंडिया के पैसेंजर सर्विस सिस्टम पर 26 अगस्त 2011 से 3 फरवरी 2021 के बीच रजिस्टर हुए विश्वभर के 45 लाख यात्रियों के डेटा पर साइबर अटैक हुआ है। जबकि एयर इंडिया को इसकी पहली सूचना 25 फरवरी 2021 को मिली थी।

एयर इंडिया की सफाई

एयर इंडिया ने सफाई देते हुए कहा है कि यात्रियों के क्रेडिट कार्ड डेटा के साथ उनका सीवीवी नंबर या सीवीसी नंबर लीक नहीं हुआ है। साथ ही फ़्रीक्वेंट फ़्लायर्स के पासवर्ड का डेटा भी सुरक्षित है। एयर इंडिया ने जांच के आदेश दे दिए हैं। एयर इंडिया पैसेंजर्स डेटा को SITA PSS मैनेज करती है।

क्या अन्य एयर लाइनों का भी यात्री डेटा लीक हुआ?

सूत्रों के मुताबिक, ‘सीता पैसेंजर सर्विस सिस्टम’ पर इस अटैक ने अन्य कई एयरलाइंस के यात्री डेटा को भी प्रभावित किया है जिनमें एयर न्यूजीलैंड के साथ-साथ मलेशियन और थाई एयरलाइंस भी शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads