Home भाग्यफल Asteroid 2021: मार्च में सबसे बड़े ऐस्टरॉइड से होगा धरती का महामुकाबला, मच सकता है तबाही !

Asteroid 2021: मार्च में सबसे बड़े ऐस्टरॉइड से होगा धरती का महामुकाबला, मच सकता है तबाही !

1 second read
0
13

रिपोर्ट : मोहम्मद आबिद

नई दिल्ली: जमीन और आकाश दोनों एक दूसरे के पूरक हैं जमीन पर हम रहते हैं लेकिन आकाश पर यानी चांद, सूरज पर अभी तक रहने के लिए कोई प्लान नहीं बन पाया है। लेकिन धरती और आकाश को लेकर वैज्ञानिक लगातार खोज कर रहे हैं और जानकारियां जुटा रहे हैं बतादें की धरती पर अक्सर विशाल ऐस्टरॉइड के गिरने का खतरा मंडराता रहता है। हालांकि इसकी जानकारी वैज्ञानिक काफी पहले से दे देते हैं।

साल 2021 में एक बार फिर आने वाले कुछ दिनों में धरती के करीब से विशाल यानी काफी बड़ा ऐस्टरॉइड गुजरने वाला है, ऐस्टरॉइड्स का धरती के करीब से गुजरना यूं तो कोई नई बात नहीं है लेकिन 21 मार्च को जिस ऐस्टरॉइड के मूवमेंट की खबर है उस पर दुनियाभर स्पेस एजेंसियों की नजर रहेगी।

इस साल 2021 का सबसे बड़ा ऐस्टरॉइड होने जा रहा है जिसमें अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’  के मुताबिक यह करीब 1024 मीटर चौड़ा है, हालांकि इससे धरती को कोई खास खतरा नहीं होगा लेकिन फिर भी इसे खतरनाक ऐस्टरॉइड की श्रेणी में रखा गया है।

बताया जा रहा है की ये ऐस्टरॉइड 2001 FO32 सौरमंडल में 34.4 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ कर रहा है, नासा के मुताबिक 2001 FO32, 21 मार्च को धरती से करीब 20 लाख किलोमीटर दूर से गुजरेगा, हालांकि, इसका सीधा मतलब ये नहीं है कि इससे अभी कोई खतरा है, दरअसल खतरनाक श्रेणी के ऐस्टरॉइड्स के निकट भविष्य में धरती से टकराने की आशंका होती है लेकिन यह इतनी जल्द नहीं होगा।

Load More In भाग्यफल
Comments are closed.