1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. केरल की आर्या बनेंगी देश की सबसे कम उम्र की मेयर, मात्र इतनी उम्र में हासिल की उपलब्धि

केरल की आर्या बनेंगी देश की सबसे कम उम्र की मेयर, मात्र इतनी उम्र में हासिल की उपलब्धि

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

देश में एक नया रिकॉर्ड स्थापित होने जा रहा है जो सभी युवाओं के लिए एक प्रेरणा भी है। खासतौर पर ये रिकॉर्ड महिला सशक्तिकरण के अभियान को मजबूत करने में भी योगदान देता है।

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुर में कॉलेज छात्रा 21 वर्षीय आर्या राजेन्द्रन मेयर बनने जा रही हैं। भारत की सबसे युवा मेयर बनने का अनोखा रिकॉर्ड कायम किया है। वह देश की अब तक की सबसे युवा मेयर होंगी।

गद्दी संभालते ही वे देश की सबसे युवा मेयर का कीर्तिमान अपने नाम कर लेंगी। हाल में मुदवनमुगल से निगम पार्षद चुनी गईं आर्य को मेयर नियुक्त करने का फैसला हाल सीपीएम जिला सचिवालय के एक पैनल की तरफ से लिया गया है।

स्थानीय निकाय चुनाव 2020 में सीपीएम की तरफ से उतारे गए उम्मीदवारों में वह सबसे युवा चेहरा थीं। वामपंथी के वर्चस्व वाले राज्य की राजधानी में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट ने वापसी की। लेकिन, इसे बड़ा झटका उस वक्त लगा जब मेयर के उम्मीदवार और मौजूद मेयर चेहरा चुनाव हार गए।

हालांकि, पेरूरकड़ा वॉर्ड के सीनियर कैंडिडेट जमील श्रीधरन का नाम शुरुआत में मेयर पद के लिए विचार किया गया था। लेकिन बाद में इस पर युवा चेहरे को उतारने पर सहमित बनी।

तिरुवनंतपुर के ऑल सेंट्स कॉलेज में बीएससी मैथमेटिक्स की द्वितीय वर्ष की छात्रा आर्या राजनीतिक तौर पर काफी सक्रिय रही हैं। वह वर्तमान में केरल प्रसिडेंट ऑफ बालासंगम हैं, जो सीपीएम का चिल्ड्रेन विंग है।

शुक्रवार को उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि वह पार्टी की तरफ से दी जाने वाली भूमिका को सहर्ष स्वीकारेंगी और उम्मीद करती है कि राजनातिक काम और पढ़ाई दोनों साथ-साथ जारी रहेगा।

आप को बता देश कि चुनाव से पहले उन्होंने कहा था कि अगर वे चुनाव जीतती हैं, तो पहले से जारी विकास कार्यों के बजाए निचले प्राथमिक स्कूलों को बेहतर बनाने पर काम करेंगी।

आपको बता दें कि आर्या ने निकाय चुनाव में मुडावनमुगल सीट पर जीत का परचम लहराया है। उन्होंने यूडीएफ उम्मीदवार श्रीकला को 2872 मतों से हराया था। 2020 चुनाव में वे सबसे युवा उम्मीदवार भी रहीं थीं।

उल्लेखनीय है कि आर्य राजेंद्रन तिरुवनंतपुरम के ऑल सेंट्स कॉलेज में पढ़ती हैं। आर्या राजेंद्रन के पिता राजेंद्रन पेशे से इलेक्ट्रिशियन हैं, जबकि उनकी मां श्रीलता एलआईसी एजेंट हैं। आर्या राजेंद्रन इस समय तिरुवनंतपुरम के ऑल सेंट्स कॉलेज में B.SC मैथ्स सेकेंड ईयर की स्टूडेंट हैं।

उन्होंने अपने वार्ड में यूडीएफ उम्मीदवार श्रीकला को 2,872 वोटों से पराजित किया है और वह जिले की भी सबसे युवा उम्मीदवार थीं। इसके अलावा वह CPM के बच्चों के संगठन बालसंघम की राज्य इकाई की अध्यक्ष भी हैं।

साथ ही CPM के छात्र संगठन स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के स्टेट यूनिट में पदाधिकारी की जिम्मदारी भी संभाल रही हैं। वह पार्टी की ब्रांच कमिटी की भी सदस्य हैं। आर्या ने उम्मीद जताई है कि उनकी पढ़ाई और राजनीतिक काम साथ-साथ चलते रहेंगे।

बता दें कि तिरुवनंतपुरम नगर निगम चुनाव में सीपीएम के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट को एक बार फिर जीत मिली है। 100 वार्डों में एलडीएफ को 51, एनडीए को 34, यूडीएफ को 10 और अन्य को पांच वार्डों में जीत मिली है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...