Home विदेश अमेरिका ने भी माना, चीन को सबक सिखा सकता है भारत, इसलिए…

अमेरिका ने भी माना, चीन को सबक सिखा सकता है भारत, इसलिए…

6 second read
0
19

नई दिल्ली: चीन द्वारा लगातार दुस्साहसी कदम को अंजाम देने के बाद भी भारत लगातार उसे उसकी औकात दिखा रहा है, चाहे वह भारतीय सीमा या LAC पर हो या प्रशांत महासागर में। क्योंकि चीन लगातार अपनी प्रभुत्व को बढ़ाने के लिए प्रशांत महासागर में दखल दे रहा है, जिसे भारत हर संभव नाकाम कर रहा है। भारत के इसी कदम की सराहना करते हुए अमेरिका ने एक गोपनीय दस्तावेज को शेयर किया है।

इस दस्तावेज में कहा गया है कि भारत सुरक्षा मामलों पर अमेरिका (America) का पंसदीदा साझेदार है। दोनों देश दक्षिण एवं दक्षिण पूर्व एशिया और आपसी चिंता वाले अन्य क्षेत्रों में समुद्री सुरक्षा बनाए रखने और चीनी प्रभाव को रोकने में सहयोग करते हैं। भारत में सीमा पर चीन द्वारा की जाने वाली उकसावे की कार्रवाई का जवाब देने की क्षमता है।

दस्तावेज में आगे कहा गया कि भारत दक्षिण एशिया में अग्रणी है और वह हिंद प्रशांत की सुरक्षा बनाए रखने में नेतृत्व की भूमिका निभा रहा है। वह दक्षिण पूर्व एशिया में मौजूदगी बढ़ा रहा है और इस क्षेत्र में US के अन्य सहयोगियों के साथ आर्थिक, रक्षात्मक एवं राजयनिक सहयोग को विस्तार दे रहा है। दस्तावेज में यह भी कहा गया है कि मजबूत भारत एक जैसी सोच रखने वाले देशों के सहयोग से चीन के खिलाफ शक्ति संतुलन बनाने का काम करेगा।

आपको बता दें कि इस डॉक्यूमेंट को डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रोबर्ट ओ’ब्रायन (Robert O’Brien) ने  सार्वजनिक किया था और अब इसे व्हाइट हाउस  (White House) की वेबसाइट पर भी ‘US स्ट्रैटेजिक फ्रेमवर्क’ नाम से पोस्ट किया गया है।

Load More In विदेश
Comments are closed.