1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. कृषि मंत्री शिवराज शिवराज सिंह चौहान का किसानों को बड़ा तोहफा, 14 फसलों की एमएसपी(MSP) बढ़ाई

कृषि मंत्री शिवराज शिवराज सिंह चौहान का किसानों को बड़ा तोहफा, 14 फसलों की एमएसपी(MSP) बढ़ाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी की घोषणा करके किसानों को दूसरा बड़ा तोहफा दिया है।

By Rekha 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी की घोषणा करके किसानों को दूसरा बड़ा तोहफा दिया है।

ख़रीफ़ फसलों के लिए एमएसपी बढ़ाया गया
बुधवार को मोदी सरकार ने खरीफ फसलों के लिए एमएसपी में बढ़ोतरी को मंजूरी देकर किसानों को बड़ा फायदा पहुंचाया। 14 खरीफ फसलों का एमएसपी बढ़ाया गया है, धान का एमएसपी अब 2300 रुपये निर्धारित किया गया है। इस समायोजन का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि किसानों को 2024-25 सीज़न में उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य प्राप्त हो।

विशिष्ट फसलों के लिए विस्तृत एमएसपी वृद्धि, विभिन्न फसलों के लिए अद्यतन एमएसपी इस प्रकार है।

रागी: 4290 रुपये
मक्का : 2225 रुपये
मूंग : 8682 रुपये
तुअर दाल: 7550 रुपये
उड़द दाल : 7400 रुपये
मूंगफली तेल: 6783 रुपये
कपास: 7121 रुपये (पिछले 6620 रुपये से 501 रुपये अधिक)
इसके अतिरिक्त, कृषि बुनियादी ढांचे को और अधिक समर्थन देने के लिए दो लाख गोदामों के निर्माण के प्रयास चल रहे हैं। ज्वार, बाजरा, सूरजमुखी, सोयाबीन और तिल जैसी अन्य फसलों के लिए भी एमएसपी बढ़ाया गया है।

सीएम मोहन यादव ने मोदी कैबिनेट की सराहन करी
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मोदी कैबिनेट की सराहना करते हुए कहा, “14 प्रकार की फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि मोदी जी के वादों के प्रति प्रतिबद्धता का उदाहरण है। यह एमएसपी वृद्धि किसानों के लिए मोदी जी की पहली गारंटी को पूरा करती है। मेरी और मध्य प्रदेश की ओर से” सरकार, मैं देश और प्रदेश के सभी किसान भाइयों को बधाई देता हूं।” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस कदम से किसानों की आय बढ़ेगी और उनके जीवन में सुधार होगा, जो सरकार की मौजूदा योजना का पूरक है जो किसानों के खातों में सालाना 6,000 रुपये जमा करती है, जिससे महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता मिलती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...