1. हिन्दी समाचार
  2. Madhya Pradesh
  3. राजस्थान, पंजाब, UP के बाद अब मध्य प्रदेश में महामारी घोषित हुआ ब्लैक फंगस, राज्य सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

राजस्थान, पंजाब, UP के बाद अब मध्य प्रदेश में महामारी घोषित हुआ ब्लैक फंगस, राज्य सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के बीच देश में लगातार ब्लैक फंग के मामले सामने आ रहे है, जिसे लेकर राज्यों ने केंद्र सरकार के आदेश के बाद ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। अब इसी कड़ी में एक और नाम जुड़ा है मध्य प्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान का। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने भी ब्लैक फंगस को महामरी घोषित कर दिया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार कहा कि प्रदेश में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया जाता है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ये सुनिश्चित करेगी कि राज्य में जो भी इसकी चपेट में आएगा उसे इलाज की अच्छी से अच्छी व्यवस्था प्रदान की जाए। साथ ही ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा एम्फोटेरिसिन-बी की आपूर्ति में कोई कमी ना हो इसके भी हरसम्भव प्रयास किए जाएंगे।

आपको बता दें कि ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने के साथ ही इसको लेकर राज्य के सभी निजी और सरकारी अस्पतालों के लिए गाइडलाइन लागू कर दी गयी है। साथ ही इसके इलाज के लिए आवश्यक दवाइयों की आपूर्ति केंद्र और राज्य स्तर से सुनिश्चित की जाएगी। प्रदेश में अभी पांच मेडिकल कॉलेजों में इसका उपचार किया जा रहा है। बता दें कि प्रदेश में राजधानी भोपाल समेत कई और इलाकों में ब्लैक फंगस के कई मरीज सामने आ रहे हैं। राज्य सरकार ने सरकारी अस्पतालों में ब्लैक फंगस के मरीजों के मुफ्त इलाज की व्यवस्था की है।

महामारी घोषित होने पर क्या होता है?

बता दें कि जो राज्य किसी बीमारी को महामारी घोषित कर देते हैं फिर उन्हें केस, इलाज, दवा और बीमारी से होने वाली मौत का हिसाब रखना होता है। साथ ही सभी मामलों की रिपोर्ट चीफ मेडिकल ऑफिसर को देनी होती है। इसके अलावा केंद्र सरकार और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद यानी आईसीएमआर की गाइडलाइन्स का पालन करना होता है।

बता दें मध्य पदेश से पहले गुजरात, राजस्थान, पंजाब, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ भी अपने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया जा चुका है।  देश में ब्लैक फंगस के मामलों में बढोतरी के बाद खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इसे नई चुनौती बताया है। इससे पहले गुजरात, राजस्थान, पंजाब, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ भी अपने यहां ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर चुके हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads