1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. आ गया है सर्दी के मौसम : छोटे बच्चों का रखना होगा विशेष ध्यान

आ गया है सर्दी के मौसम : छोटे बच्चों का रखना होगा विशेष ध्यान

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

सर्दियां दस्तक दे चुकी है और ठंडी हवाओं ने मौसम को सर्द बना दिया है ,ऐसे में यह जरुरी हो गया है की छोटे बच्चों को एक्स्ट्रा केयर हो ताकि उन्हें कोई परेशानी नहीं आए। दरअसल सर्दियों के मौसम में छोटे बच्चों का ध्यान रखना बहुत जरुरी हो जाता है इसलिए इस मौसम के दौरान ऐसी कई बाते है जिनका ध्यान रखकर आप अपने बच्चे का ध्यान रख सकती है।

इस मौसम में बहुत जरुरी है की आप अपने बच्चे को अच्छे तरह से गर्म कपड़े पहनाएं। उन्हें एक मोटा कपड़ा न पहनाकर तीन पतले कपड़े पहनाएं। ऐसा करने से उन्हें ठंड कम लगेगी और घबराहट भी नहीं होगी।

सर्दियों में सबसे जरुरी चीज है मालिश, इसके लिए आप कोई भी अच्छा सा तेल डॉक्टर की सलाह से ले सकती है। दरअसल मालिश करने से शरीर में गर्माहट भी बनी रहती है। मालिश करने के तुरंत बाद शिशु को न नहलाएं। अधिक सर्दी होने पर शिशु को नहलाने की बजाए साफ तौलिए को हल्के गुनगुने पानी में भिगोकर बच्चे के शरीर को साफ कर दें।

इस मौसम में बच्चे के कमरे का तापमान भी बेहद संतुलित हो। कमरा अधिक ठंडा नहीं रहे और ठंडी हवा नहीं आ पाए। इसके अलावा कोशिश करे की हीटर का प्रयोग भी बेहद संतुलित तरीके से हो। अधिक समय तक हीटर का प्रयोग नहीं करे।

ठंड में इस बात का विशेष ख्याल रखें कि शिशु के कपड़े गीले न हो अन्यथा वो बीमार हो सकता है। रात में बार-बार उठकर देखें कि कपड़े गीले तो नहीं हो गए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...