1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी पुलिस जेल वार्डर भर्ती परीक्षा के लिए 10 जिलों में बनाए 401 केंद्र

यूपी पुलिस जेल वार्डर भर्ती परीक्षा के लिए 10 जिलों में बनाए 401 केंद्र

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

यूपी पुलिस जेल वार्डर भर्ती परीक्षा के लिए 10 जिलों में बनाए 401 केंद्र

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड यूपीपीआरपीबी ने जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के पद पर सीधी भर्ती के लिए होने वाली ऑफलाइन लिखित परीक्षा से पहले पोस्ट वरीयता बदलने का विकल्प दिया है. जिन अभ्यर्थियों ने सभी पद जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के लिए आवेदन किया है उन्हें आवंटन उनके प्राप्तांकों के श्रेष्ठता और पदों की वरीयता क्रम के आधार पर किया जाएगा।

वरीयता क्रम मेरिट कम ऑर्डर ऑफ प्रेफरेंस के आधार पर होगा. ऐसे अभ्यर्थियों को तीन पद महिला एवं पुरुष के लिए जेल वार्डर, फायरमैन पुरुष एवं कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के सापेक्ष अपना वरीयता क्रम का चुनाव करना जरूरी हैं।

अभ्यर्थी वरीयता क्रम बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर या नीचे दिए गए Direct Link पर क्लिक कर 10 दिसंबर तक बदल सकते हैं। अभ्यर्ती अगर 10 दिसंबर तक वरीयता क्रम का चुनाव नहीं करते हैं तो बोर्ड द्वारा तय किया गया।

पदों की वरीयता का क्रम ये होगा, फायरमैन, जेल वार्डर, कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस है. यूपी पुलिस जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन 19 और 20 दिसंबर को दो पाली में होगी।

इस भर्ती में जेल वार्डर के 3638 पद, कांस्टेबल घुड़सवार के 102 पद तथा अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 2085 पद शामिल हैं. ये पद वर्ष 2016 में विज्ञापित किए गए थे और आनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए थे।

लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को दस्तावेजों की जांच और शारीरिक दक्षता परीक्षा पीईटी के लिए बुलाया जाएगा. पीईटी में सफल उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी।

लिखित परीक्षा यूपी के 10 जिलों में कराई जाएगी. इन जिलों में 401 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा केंद्र आगरा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली, मेरठ, गौतमबुद्धनगर व गाजियाबाद में बनाए गए हैं. अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र शीघ्र ही बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर अपलोड हो जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...