Home उत्तर प्रदेश UP Budget 2021: योगी सरकार के बजट के 10 प्रमुख बातें, हर तबकों किया खुश

UP Budget 2021: योगी सरकार के बजट के 10 प्रमुख बातें, हर तबकों किया खुश

2 second read
0
162

नई दिल्ली : सोमवार को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा बजट पेश किया है, जो तकरीबन 5 लाख 50 हजार करोड़ रूपये से भी अधिक का है। आपको बता दें कि इस बजट में योगी सरकार ने जहां युवाओं को कई बड़े सौगात दिये, वहीं किसानों को भी कई तोहफें दिये। जानिए बजट को 10 प्रमुख बिंदुओं में…

  1. प्रदेश में किसानों को सस्ता कर्ज देने के लिए 400 करोड़ रुपये, किसानों को खेती के लिए मुफ्त पानी देने के लिए 600 करोड़ रुपये का ऐलान किया गया।
  2. लखनऊ में राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल का निर्माण होगा, 50 करोड़ रुपये आवंटित किए गए।
  3. अयोध्या स्थित सूर्यकुण्ड के विकास सहित अयोध्या नगरी के सर्वांगीण विकास की योजना के लिए 140 करोड़ रुपये की व्यवस्था का प्रस्ताव है। अयोध्या में एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा अयोध्या होगा। एयरपोर्ट के लिए अलग से 101 करोड़ रुपये का ऐलान।
  4. कानपुर मेट्रो रेल परियोजना की अनुमोदित लागत 11,076 करोड़ रूपये है। इस बजट में 597 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।
  5. जेवर एयरपोर्ट में हवाई पट्टियों की संख्या 02 से बढ़ाकर 06 करने का निर्णय, 2000 करोड़ का ऐलान।
  6. प्रतियोगी परीक्षाओं को युवाओं को मुफ्त कोचिंग दी जा रही है, इसके लिए छात्र-छात्राओं को टैबलेट भी दिए जाएंगे।
  7. बेरोजगार युवाओं की काउंसलिंग की जा रही है, अभी तक 52 हजार युवाओं को इसका लाभ मिला है। अब कई अन्य जनपदों में भी ऐसे ही सेंटर्स बनाए जाएंगे।
  8. वृद्धावस्था/किसान पेंशन योजनान्तर्गत 3100 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित. अनुसूचित जाति पूर्वदशम एवं दशमोत्तर तथा सामान्य वर्ग की छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत 1430 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित
  9. यूपी सरकार ने कहा कि मेरठ में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाया जाएगा, ग्रामीण क्षेत्रों में ओपन जिम बनाए जाएंगे। प्रदेश के 19 जनपदों में कुल 40 छात्रावास बनाए जाएंगे। अलग-अलग जनपदों में अधिवक्ताओं के लिए चेंबर बनाए जाएंगे, किताबें भी दी जाएंगी।
  10. मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना लाई जा रही है, जिससे श्रमिकों को मदद की जाएगी। महिला श्रमकों को बराबरी की दिहाड़ी दिलाने के लिए सलाहकार कमेटी बनाई गई है। प्रदेश के 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय बनाए जाएंगे, जहां श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा दी जाएगी।

आपको बता दें कि इस दौरान योगी सरकार ने कोरोना टीकाकरण के लिए 50 करोड़ रुपये को भी प्रस्तावित किया हैं, जबकि आयुष्मान भारत के लिए 13 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं। बता दें कि प्रदेश के PPP मॉडल से मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने वित्तीय वर्ष 2021-22 में 15 हजार सोलर पम्पों की स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.