1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. योगी सरकार बिना परिक्षा के ही पास करेगी 10वीं के सभी छात्रों को, जानिए पूरी डिटेल..

योगी सरकार बिना परिक्षा के ही पास करेगी 10वीं के सभी छात्रों को, जानिए पूरी डिटेल..

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: कोरोना महामारी के दूसरे लहर का कहर लगातार जारी है। कोरोना से संक्रमित मरीज ऑक्सीजन और दवाईयों की कमीं से लगातार दम तोड़ रहें हैं। महामारी के दूसरे लहर ने कई हंसते-खेलते परिवारों को तबाह कर रहा है। मौजूदा वक्त में कोरोना महामारी ने यूपी को चपेट में ले लिया है। महामारी को मात देने के लिए योगी सरकार का लगातार प्रयास जारी है। सरकार ने 10वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर दी है। योगी सरकार UP बोर्ड एग्जाम रद्द कर छात्रों को प्रमोट करने की तैयारी में है।

आपको बता दें कि सरकार इन छात्र-छत्राओं को 9वीं की वार्षिक परीक्षा के आधार पर पास करने का खाका शिक्षा विभाग कर रहा है। इसके लिए बोर्ड ने प्रदेश के सभी स्कूसलों से 9th क्लास के नंबर मांगे हैं। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्याकांत शुक्ल ने सभी स्कूलों को 24 मई तक बोर्ड की ऑनलाइन पोर्टल पर 9वीं के छात्रों के प्रैक्टिकल और थ्यो‍री पेपर में प्राप्तई नंबर अपलोड करने का निर्देश दिया है। जिसके आधार पर ही छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक यूपी के डिप्टी सीएम और शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए छात्रों को प्रमोट करने का यह फैसला जल्द सुना सकते हैं। बता दें कि इस साल यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए 29.94 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।  वहीं यह भी कहा जा रहा है कि इस साल किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा।

इसके साथ ही यूपी के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयो में पहले और दूसरे वर्ष के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने की तैयारी की जा रही है। जिसके तहत सरकार की पहल पर 3 कुलपतियों की कमेटी ने गुरुवार को रिपोर्ट शासन को सौंप दी है। जिसके तहत 30 लाख स्टूडेंट्स स्नातक के पहले और दूसरे वर्ष और स्नातकोत्तर के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट करने तैयारी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads