1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. योगी सरकार अब बेसहारा महिलाओं का भी बनेगी सहारा, हर महीने देगी 2 हजार रुपये

योगी सरकार अब बेसहारा महिलाओं का भी बनेगी सहारा, हर महीने देगी 2 हजार रुपये

यूपी की योगी सरकार कोरोना महामारी और अन्य कारणों से भी अनाथ हुए बच्चों को आर्थिक मदद करने के साथ ही उनका सहारा बनी है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: यूपी की योगी सरकार कोरोना महामारी और अन्य कारणों से भी अनाथ हुए बच्चों को आर्थिक मदद करने के साथ ही उनका सहारा बनी है। अब सरकार उन महिलाओं का भी सहारा बनेगी जो महामारी के दौरान बेसहारा हो गई हैं। योगी सरकार ने ऐसी महिलाओं की मदद के लिए खाका तैयार कर लिया है। जल्द ही योगी कैबिनेट की मंजूरी मिलने की भी उम्मीद है। इस योजना के तहत गरीब बेसहारा महिलाओं को योगी सरकार दो हजार रुपये प्रति माहीने प्रदान करेगी।

आपको बता दें कि CM योगी ने हाल ही में कोरोना महामारी से निराश्रित हुई महिलाओं के लिए भी एक अलग योजना लाने की घोषणा की थी। उन्होंने महिला कल्याण विभाग से ऐसी महिलाओं की सूची बनाने के निर्देश दिए थे जो मार्च, 2020 के बाद निराश्रित हुई हैं। इन्हें योगी सरकार अन्य सरकारी योजनाओं का भी लाभ देगी।

CM योगी के घोषणा के बाद महिला कल्याण विभाग ने इस नई योजना का खाका खींच लिया है। इस योजना में निराश्रित महिलाओं को दो हजार रुपये प्रति माह की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी। साथ ही इन्हें राशन कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। यदि किसी बुजुर्ग महिला के पास रहने की व्यवस्था नहीं होगी तो सरकार इसकी भी व्यवस्था कराएगी।

आपको बता दें कि सोमवार को योगी कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) के अंतर्गत आर्थिक सहयोग प्रदान करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। अब 18 वर्ष से कम आयु के ऐसे बच्चे जिन्होंने कोविड-19 के अलावा अन्य कारणों से अपने माता-पिता दोनों या माता या पिता में से किसी एक या फिर अपने लीगल अभिभावक को खो दिया है, उन्हें 2500 रुपये प्रति माह की आर्थिक मदद दी जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...