Home ताजा खबर दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग का उद्घाटन हुआ : अटल जी के सपने को पीएम मोदी ने किया पूरा, पढ़े

दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग का उद्घाटन हुआ : अटल जी के सपने को पीएम मोदी ने किया पूरा, पढ़े

32 second read
0
1
worlds-largest-tunnel-inaugurated-pm-modi-fulfills-atal-jis-dream-read

आज का दिन भारत के लिए बेहद ख़ास है ,कुछ सपने ऐसे होते है जिनको पूरा होते होते एक पीढ़ी गुजर जाती है लेकिन आख़िरकार वो सपना पूरा हो ही जाता है ,और आज एक ऐसा ही सपना पूरा हो गया है।

दरअसल भारत के पूर्व पीएम स्वर्गीय अटल बिहारी जी ने एक सपना देखा था की भारत में दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग तैयार हो और सामरिक दृष्टि से भी वो देश के काम आ सके। उनके कार्यकाल में रूपरेखा तो बनी लेकिन साल 2004 के बाद काम ठंडा पड़ गया।

लेकिन साल 2014 में उन्ही के शिष्य नरेंद्र मोदी पीएम बने और उन्होंने उनके सपने को पूरा करने का बीड़ा उठाया। आज भारत के नाम दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

आज भारत के इंजीनियर आर्ट का लोहा पूरी दुनिया देख रही है और इस पर गर्व कर रही है। आपको बता दे, सामरिक रूप से महत्वपूर्ण इस सुरंग का नाम भी पूर्व पीएम अटल जी के नाम पर ही “अटल सुरंग ” रखा गया है।

मनाली और लेह के बीच की दूरी को यह सुरंग 46 किलोमीटर कम देगी और 4 घंटे बच जाएंगे। सुरंग को हिमालय के पीर पंजाल की पर्वत श्रृंखलाओं के बीच अत्याधुनिक विशिष्टताओं के साथ समुद्र तल से करीब तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है।

आज पीएम मोदी ने इसका उद्घाटन किया है। पहले घाटी छह महीने तक भारी बर्फबारी के कारण शेष हिस्से से कटी रहती थी।

Load More In ताजा खबर
Comments are closed.