Home दिल्ली 2024 के लोकसभा चुनाव में मिलेगा ई वोटिंग का विकल्प! जानें क्या है पूरा मामला

2024 के लोकसभा चुनाव में मिलेगा ई वोटिंग का विकल्प! जानें क्या है पूरा मामला

6 second read
0
34

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी

नई दिल्ली : देश में जहां अब तक लोग मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान किया करते है । माना जा रहा है कि 2024 में इस प्रक्रिया में बदलाव होगा और आप घर बैठे वोटिंग कर सकेंगे । घर पर बैठ कर रिमोट वोटिंग के जरिए आप मतदान कर सकेंगे । मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुनील अरोड़ा ने इस संबंध में जानकारी दी । उन्होंने बताया कि अगले आम चुनाव तक रिमोट वोटिंग का कन्सेप्ट संभव हो सकता है।

अरोड़ा ने कहा कि रिमोट वोटिंग से जुड़ा पायलट प्रोजेक्ट अगले दो-तीन महीने में शुरू हो सकता है। चुनाव आयोग ने इस साल की शुरुआत में आईआईटी मद्रास, अन्य आईआईटी तथा अन्य प्रमुख संस्थानों के टेक्निकल एक्सपर्ट्स के साथ विचार विमर्श कर रिमोट वोटिंग को सक्षम बनाने के लिए एक रिसर्च प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी ।

यह भी पढें: BJP में छाई शोक की लहर एक साथ पांच लोंगो की गई जान

अरोड़ा का कहना है कि ‘चुनाव आयोग के लिए मतदान की पारदर्शिता और गोपनीयता हमेशा स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय चुनाव सुनिश्चित करने में एक मार्गदर्शक विचार रहा है। आयोग जल्द ही विभिन्न विकल्पों पर विचार-विमर्श के बाद इस तरह के वोटिंग के अंतिम मॉडल को आकार देगा । जिसके चलते कुछ प्रोसेस से जुड़े बदलाव भी होंगे । उन्होंने कहा इससे पहले राजनीतिक दलों और अन्य संबंधित लोगों के साथ राय मशविरा किया जाएगा ।

दरअसल, चुनाव आयोग ब्लॅाकचेन तकनीक पर काम कर रहा है । जिसमें सूचनाओं को रिकॉर्ड करने की प्रणाली है, जो सिस्टम को बदलने, हैक या धोखा देने को मुश्किल या असंभव बना देती है।

यह भी पढें: सुहाग रात पर दुल्हन ने दूल्हे के सारे सपने पर फेरा पानी, हमला कर काट दिया…

बता दें कि रिमोट वोटिंग को संभव बनाने के लिए चुनाव आयोग आईआईटी मद्रास के साथ मिलकर ऐसी नई तकनीक पर काम कर रहा है । जिसके जरिए दूर-दराज के क्षेत्रों में रह रहे मतदाताओं को मतदान करने के लिए तय मतदाता केंद्र पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वे दूर रह कर भी मतदान कर सकेंगे।

सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एनपीए) में चुनाव आयुक्त अरोड़ा ने सवालों के जवाब दिया । जिस दौरान उनसे पूछा गया कि क्या आयोग नागरिकों के लिए रिमोट जगह से वोट करने की सुविधा के लिहाज से ऐप आधारित ई-वोटिंग शुरू करने की दिशा में काम कर रहा है। इस पर उन्होंने जवाब दिया, ”हम आईआईटी-मद्रास, चेन्नई और कुछ जाने-माने वैज्ञानिकों के साथ एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा- हमें पूरी उम्मीद है कि 2024 के लोकसभा चुनाव तक आप चुनाव आयोग के काम करने के तरीके में व्यापक बदलाव देखेंगे।’

Load More In दिल्ली
Comments are closed.