1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. ईडी के सामने पेश नहीं हुई वर्षा राउत, मांगा और वक्त

ईडी के सामने पेश नहीं हुई वर्षा राउत, मांगा और वक्त

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

महाराष्ट्र की राजनीति आने वाले दिनों में गरमाने वाली है। आने वाले दिनों में महाराष्ट्र के सियासी दंगल की एक झलक खुद संजय राउत ने ही दिखा दी है। शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी की मुश्किलें बढ़ती जा रही है।

वहीं अब पीएमसी बैंक घोटाला मामले में शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश नहीं हुई हैं। हाल ही में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने वर्षा राउत को समन भेजा था। हालांकि अब पूछताछ के लिए ईडी के सामने पेश होने के लिए वर्षा राउत ने और समय की मांग की है।

दरअसल, महाराष्ट्र में हुए पीएमसी बैंक घोटाला मामले में ईडी की ओर से जांच की जा रही है। इस मामले में वर्षा राउत को ईडी ने समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है। यह उनको भेजा गया तीसरा समन है।

इससे पहले दो बार स्वास्थ्य कारणों की वजह से वर्षा जांच एजेंसी के सामने पेश नहीं हुई थी। वहीं संजय राउत ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार को अस्थिर करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा था।

संजय राउत ने कहा कि बीजेपी नेताओं के पास कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के 22 विधायकों की सूची है, जिन्हें केंद्रीय जांच एजेंसियों के दबाव में इस्तीफा देने के लिए तैयार किया जाएगा।

संजय राउत ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा था कि बीजेपी के कुछ नेता पिछले एक साल से उनसे संपर्क कर रहे हैं और कह रहे हैं कि उन्होंने महाराष्ट्र सरकार को अस्थिर करने के लिए सारे इंतजाम कर लिए हैं। इसके साथ ही सरकार का समर्थन न करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है और धमकी भी दी जा रही है।

आधिकारिक सूत्रों ने दावा किया कि ईडी वर्षा राउत से उस राशि की ‘रसीद’ के बारे में पूछताछ करना चाहता है जिसका कथित तौर पर बैंक से गबन किया गया था। ईडी ने पिछले साल अक्टूबर में पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक में कथित ऋण धोखाधड़ी की जांच के लिए हाउसिंग डेवलपमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल), उसके प्रमोटर राकेश कुमार वधावन और उनके बेटे सारंग वधावन, उसके पूर्व अध्यक्ष वी. सिंह और पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस के खिलाफ पीएमएलए के एक मामला दर्ज किया था।

यह पूरा मामला एचडीआईएल से जुड़ा है। एचडीआईएल के वाधवा बंधु को पीएमसी बैंक घोटाले में गिरफ्तार किया गया था। वाधवा परिवार ने बैंक से करोड़ों रुपये का लोन लिया था।

हालांकि इस लोन को वो चुका नहीं पाए थे। वहीं प्रवीन राउत वाधवा बंधुओं के करीबी माने जाते हैं और प्रवीन राउत संजय राउत के भी करीबी दोस्तों में से एक हैं। वाधवा बंधुओं के करीबी और संजय राउत के दोस्त प्रवीन राउत की पत्नी माधुरी के अकाउंट से करीब 55 लाख रुपये संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत के अकाउंट में ट्रांसफर किए गए थे।

वहीं अब ईडी वर्षा राउत से यही जानना चाहती है कि उनके अकाउंट में ये पैसे क्यों ट्रांसफर किए गए थे। वही आप को बता दे कि एजेंसी ने पीएमसी बैंक को कथित रूप से ‘‘प्रथम दृष्टया गलत तरीके से 4,355 करोड़ रुपये का नुकसान और खुद को लाभ’’ पहुंचाने के लिए उनके खिलाफ मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा की तरफ स दर्ज प्राथमिकी पर संज्ञान लिया था।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस के साथ महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महागठबंधन महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की हिस्सा शिवसेना ने पहले आरोप लगाया था कि केंद्रीय जांच एजेंसियां उन्हें गलत तरीके से निशाना बना रही हैं।

हाल ही में शरद पवार की पार्टी एनसीपी में शामिल हुए बीजेपी के पूर्व नेता एकनाथ खडसे को भी ईडी ने पुणे के भोसरी इलाके में एक भूमि सौदे से जुड़े धनशोधन मामले के संबंध में 30 दिसंबर को पूछताछ के लिए तलब किया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कुछ दिनों पहले ईडी ने संजय राउत के करीबी प्रवीण राउत को गिरफ्तार किया था। प्रवीण राउत की पत्नी के खाते से वर्षा राउत के अकाउंट में कुछ ट्रांजेक्शन हुए। ईडी इसी ट्रांजेक्शन में बारे में जानकारी चाहती है।

उधर, एनसीपी ने संजय राउत के समर्थन में उतर गई है। एनसीपी के सीनियर नेता नवाब मलिक ने कहा कि ये कार्रवाई राजनीति से प्रेरित है। उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्ष के नेताओं को डराने के लिए ईडी का नोटिस भेजा जाता है।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के कई नेताओं को नोटिस भेजा गया। उन्होंने कहा कि राजनीतिक द्वेष के चलते भय फैलाने के लिए केंद्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल हो रहा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...